प्रमोद शर्मा/भोपालः (MP Weather Update Today) मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से मानसून की रफ्तार धीमी हो गई थी. जिसके चलते लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन आज मौसम विभाग ने एक बार फिर राजधानी भोपाल सहित कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. वहीं सभी संभागो में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में आने वाले दो दिन तक मानसून एक्टिव रहेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज दतिया और शिवपुरी के साथ ग्वालियर चंबल संभाग के अधिकांश हिस्सो में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर, ग्वालियर, चंबल, और नर्मदापुरम संभागों में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ कहीं कहीं बारिश की चेतावनी दी गई है. साथ ही ग्वालियर संभाग में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है.


5 अगस्त से सामान्य होगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोप के कारण मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है और वातावरण में नमी बढ़ रही है, जिसके चलते बारिश का दौर फिर से शुरू हुआ है. फिलहाल अरब सागर में चक्रवाती घेरा बना हुआा है. वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बारिश की गतिविधियों में तेजी देखने को मिलेगी. 5 अगस्त तक मानसून अपनी सामान्य स्थिति में आ जाएगी. इससे जबलपुर संभाग में भारी बारिश हो सकती है.



ग्वालियर स्मार्ट सिटी की खुली खोल
ग्वालियर चंबल अंचल में आए मानसून ने ग्वालियर स्मार्ट सिटी की पोल खोल कर रख दी है शहर की एक दर्जन से अधिक ऐसी पार्क कॉलोनी और सड़के हैं, जो पानी से पूरी तरह लबालब हो जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण यह देखने को मिल रहा है कि एक सैकड़ा से अधिक ऐसे जल निकास के स्रोत हैं, जो अब धीरे-धीरे गायब होते जा रहे हैं. मतलब शहर के छोटे और बड़े नाले अतिक्रमण की चपेट में आने के कारण अपना अस्तित्व खो चुके हैं. प्रशासन की अनदेखी और माफियाओं की सक्रियता के कारण इन पर पूरी तरह कब्जा हो चुका है. 


जानिए क्या कहा ग्वालियर नगर कमिश्नर ने
नगर निगम ने जल भरा के शहर में 100 से 150 स्थान चिन्हित किए हैं. लेकिन जल निकास के लिए बनाई योजना पर कभी भी अमल नहीं किया. इसको लेकर नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल का कहना है कि यह बात सही है कि बारिश के मौसम में जल निकासी के लिए कोई बड़ा विकल्प नहीं है. लेकिन नगर निगम शहर में जो छोटे और बड़े नाले हैं उनकी सफाई कराने के लिए निर्देश जारी कर दी है. साथ ही जो अतिक्रमण की बात सामने आई है उस पर भी जल्द योजना बनाई जाएगी.


बिलासपुर में झमाझम बारिश
बिलासपुर में उमस की गर्मी के बीच आज सुबह से ही झमाझम बारिश का दौर शुरू है. इससे लोगों को भारी गर्मी से राहत मिल रही है. वहीं किसानों की चिंता कम हो रही है. बता दें कि बिलासपुर में बारिश नहीं होने से लोगों का जीना दुश्वार हो गया था. किसानों की फसल सुख रही थी. भारी बारिश से किसानों के चेहरे पर रौनक है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है.


ये भी पढ़ेंः दो दर्जन यात्रियों से भरी बस पलटी: नर्मदापुरम-हरदा हाईवे पर हुआ हादसा, यात्री का पंजा कटा