Mahakal temple Maha Shivratri: महाशिवरात्रि के मौके पर महाकाल मंदिर में पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना बताई जा रही है. इसे देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के इंतजाम शुरू कर दिए हैं. इसमें पुलिस बल के अलावा आम युवाओं को भी तैनात किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाकाल की सुरक्षा के लिए दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात
पुलिस ने महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की है. बता दें कि महाकाल मंदिर की सुरक्षा को देखते हुए पुलिस के 2 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही हैं. इस मंदिर की सुरक्षा के लिए 8 एएसपी, 25 डीएसपी, 45 थाना प्रभारी,70 एसआई तथा अन्य पुलिस कर्मी तैनात किए जा रहे हैं. पुलिस मुख्यालय भोपाल ने 800 पुलिसकर्मियों को अन्य जिलों से भेजने के लिए पत्र भेजा है. 


Mahashivratri 2023: 18 या 19 फरवरी इस साल कब है महाशिवरात्रि? जानें सही तारीख और पूजा विधि


1500 से अधिक युवाओं की भी लगाएंगे ड्यूटी
पुलिस ने जिम में कसरत करने वाले युवकों और आर्मी की तैयारी कर रहे युवकों को भी भीड़ प्रबंधन की जिम्मेदारी दी है. इसके अलावा कॉलेज के छात्रों को भी वालेंटियर्स बनाया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि इससे युवा दक्ष बनेंगे और जहां भी नौकरी करेंगे इससे उनकों फायदा मिलेगा. साथ ही भीड़ प्रबंधन, ट्रैफिक मैनेजमेंट सहित अन्य चुनौतियों से उन्हें निपटने की जानकारी मिलेगी. सभी को समझाया गया है कि वह श्रद्धालुओं से अच्छा व्यवहार करें. वे बाबा महाकाल के दर्शन के लिए आ रहे हैं और उनसे पुलिस व वालेंटियर्स अच्छा व्यवहार करें जिससे वे उज्जैन के बारें में अच्छा विचार लेकर जाएंगे. 


सीसीटीवी कैमरे से नजर रखेंगे
महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी. इसके लिए नृसिंघ घाट, लालपुल चौराहा, कर्कराज पार्किंग, गौंड बस्ती, भील समाज व कलोता समाज पार्किंग चारधाम मंदिर सहित चप्पे-चप्पे पर कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसका कंट्रोल रूम मंदिर परिसर में ही बनाया जा रहा है. जहां से पुलिसकर्मी भीड़ पर नजर रख सकते हैं. इसके अलावा ड्रोन कैमरों के माध्यम से भी नजर रखी जाएगी. 


पुलिस ने जारी की एडवाइजारी
महाकाल मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से पुलिस ने अपील की है कि वह नियमों का पालन कर पुलिस का सहयोग करें. मंदिर दर्शन व्यवस्था  मार्ग पर सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे. मुख्य पार्किंग कर्कराज महादेव की रहेगी, जहां पर चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे. कलौता समाज धर्मशाला परिसर में दोपाहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे. इसके अलावा प्रसाद काउंटर पार्किंग के पास ही स्थित रहेगा. भील समाज की धर्मशाला में जुते-चप्पल रखें जाएंगे. मंदिर में मोबाइल, पर्स ले जाना प्रतिबंधित रहेगा.