Unique Railway Station: भारत में कई अनोखे रेलवे स्टेशन हैं. उनके अपने-अपने किस्से और अपनी-अपनी कहानियां भी हैं. आज जानते हैं देश के ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में जो दो राज्यों में बंटा है. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. बात हो रही है भवानी मंडी रेलवे स्टेशन की, जो मध्य प्रदेश और राजस्थान दो राज्यों में बंटा हुआ है.यहां पैसेंजर से लेकर एक्सप्रेस और कुछ सुपरफास्ट ट्रेनों का भी स्टॉपेज है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंजन राजस्थान तो पिछला डब्बा MP में 
भवानीमंडी रेलवे स्टेशन में अगर कोई ट्रेन खड़ी होती है तो उसका इंजन राजस्थान में होता है जबकि ट्रेन का पिछला हिस्सा मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में होता है. इसके एक हिस्से में बाथरूम और दूसरे हिस्से में टिकट काउंटर पड़ता है. 


प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए लगा है पुल
इस स्टेशन पर दो प्लेटफॉर्म हैं. एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए पुल भी बनाया गया है. इस रूट से दोनों राज्यों के यात्री सफर करते हैं.


ये भी पढ़ें- Viral Video: कभी नहीं देखा होगा ऐसा मिलन, रोमांटिक सांप के जोड़े का वीडियो वायरल


जानें भवानी मंडी रेलवे स्टेशन के बारे में
भवानी मंडी रेलवे स्टेशन  WCR जोन और कोटा डिवीजन में आता है. यहां से  375 स्टेशन सीधे जुड़े हुए हैं. इस रेलवे स्टेशन का रिजर्वेशन कोड BWM है. यहां एक हिस्से में बाथरूम और दूसरे हिस्से में टिकट काउंटर है. 


ऐसा ही एक और है रेलवे स्टेशन
ऐसा ही गजब रेलवे स्टेशन एक और है, जो महाराष्ट्र और गुजरात दो राज्यों में बंटा हुआ है. नवापुर रेलवे स्टेशन का आधा हिस्सा गुजरात और आधा हिस्सा महाराष्ट्र में है. स्टेशन के बीच में एक लाइन भी खिंची हुई है, जो बताती है कि किस तरफ महाराष्ट्र और किस तरफ गुजरात है. यहां मौजूद एक बेंच भी दोनों राज्यों में बंटी हुई है. नवापुर रेलवे स्टेशन महाराष्ट्र के नंदुरबर जिले में गुजरात बॉर्डर पर स्थित है, जो सूरत और धुले से 100 किलोमीटर की दूरी पर है.