Vastu Tips: हर कोई घर में सुख और शांति चाहता है. सुख शांति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कई बार घर में रखे वस्तु की वजह से घर की शांति भंग हो जाती है. क्योंकि लोगों को ये नहीं पता होता है कि, कौन सी चीजें घर में नहीं रखनी चाहिए. कभी-कभी गलत जगह और गलत दिशा में रखी गई चीजें नकारात्मक प्रभाव डालती हैं. इसलिए आज हम आपको वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन बातों का रखें ध्यान-


तुलसी का पौधा लगाएं
घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर की नकारात्मक एनर्जी दूर चली जाती है. तुलसी पौधे को हमेशा पूर्व की दिशा में लगाना चाहिए.


मुख्य द्वार के बाहर शू स्टैंड नहीं रखना चाहिए
वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर के मुख्य द्वार पर शू स्टैंड नहीं रखना चाहिए. यदि आप बाहर रखते हैं तो इसे ढक कर पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.


यह भी पढ़ें: Oil For Face: इस तेल को लगाने से चमकेगा आपका चेहरा, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज


 


उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए
वास्तु के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में सिर रखकर नहीं सोना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपके जीवन में कठिनाईयां आती है.


बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए
घर में कभी भी बंद घड़ी को नहीं रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार यदि आप बंद घड़ी को अपने घर में रखते हैं तो इससे आपके घर की शांति भंग हो जाती है. घर में घड़िया पूर्व और पश्चिम की ओर लगाना चाहिए.


नेमप्लेट हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए
यदि आपके घर में नेमप्लेट लगी है तो वो हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार साफ-सुथरी नेमप्लेट लगाने से व्यक्ति निरंतर आगे बढ़ता रहता है. 


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. जी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.)