Vastu Shastra Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र, आरोग्य शास्त्र का विशेष महत्व है. जहां आरोग्य शास्त्र में शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए योग के बारे में बताया जाता है, वहीं ज्योतिष शास्त्र में ग्रह नक्षत्रों के हिसाब से गणना करके भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में बताया जाता है. ठीक उसी प्रकार वास्तु शास्त्र में हमारे अगल-बगल रहने वाली चीजों के सकारात्मक और नाकारत्मक प्रभाव के बारे में बताया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम हमेशा अपने पास पर्स(बटुआ) जरूर रखते हैं, जिसमें अपनी दैनिक उपयोग की महत्वपुर्ण चीजों को रखते हैं. लेकिन क्या कभी सोचा है कि हम पर्स में ऐसी भी चीजें रख लते हैं, जिसका नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे आर्थिक तंगी का शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं क्या है वो अशुभ चीजें जिसे रखने से जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.


भूलकर भी पर्स में न रखें इन चीजों को -


1. वास्तु शास्त्र की माने तो आपको अपने पर्स में किसी भी देवी-देवता की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. अगर आप पर्स में देवी-देवता की तस्वीर रखते हैं तो आप पर आर्थिक तंगी आ सकती है और जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 


2. वास्तु शास्त्र की माने तो अपने किसी करीबी जिसकी मृत्यु हो गई है, उनकी फोटो कभी भी पर्स में नहीं रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि अगर आप किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर पर्स में रखते हैं तो आपको विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है.


3. हम जब भी घर पर अकेले होते हैं, तो अक्सर ताला बंद करने के बाद चाबी अपनी पर्स में रख लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र की माने तो पर्स में चाबी रखने से जीवन में नकारात्मकता आती है, जिससे आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए भूलकर भी पर्स में चाबी न रखें.


4. हम में से ज्यादात्तर लोग बाजार जाते हैं, तो खरीददारी करने के बाद बिल को पर्स में रख लेते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र में पुराने बिल को रखना अशुभ माना जाता है, ऐसा कहा जाता है कि पुरान बिल रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.


ये भी पढ़ेंः नवरात्रि पर करें इस देवता की पूजा, मिलेगा दोगुना फल


5. अगर आप पर्स में पैसों को किसी भी तरह से रख देतें हैं, या पर्स में सिक्कों को नोटों के साथ रखते हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, और पैसों का आगमन कम हो जाता है.


* वास्तु शास्त्र के मान्यता अनुसार पर्स में कभी भी पैसों को नोटों के क्रम के हिसाब से रखना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. जिससे धन आगमन के स्रोत बढ़ते हैं.


ये भी पढ़ेंः नौकरी और व्यापार में खूब होगी तरक्की, नवरात्रि में करें ये आसान उपाय


Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.


WATCH LIVE TV