Weather Forecast: भोपाल/रायपुर। साल 2022 का नया महीना शुरू हो गया है. इस माह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम में भारी बदलाव हो सकता है. पहाड़ी राज्यों में बदल रहे मौसम बर्फवारी और सर्द हवाओं के कारण कई जिलों में अच्छी ठंड पड़ने लगी है. वहीं  पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कुछ दिनों में इसमें और भी इजाफा हो सकता है. कई हिस्सों में गहरा कोहरा पड़ेगा और 5-6 नवंबर के बाद कुछ जगहों पर हल्की बारिश के भी असार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बदलेगा देश का मौसम
दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आ रहा है. इस कारण 8-9 नबंवर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, ओडिशा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं कुछ दक्षिणी राज्यों में बारिश भी हो सकती है.


VIDEO: कबूतर का जिगरा देख बिल्ली को हुआ प्यार! देखें बदली नियत का वीडियो


मध्य प्रदेश में बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश में अब सर्द हवाएं चलाना शुरू हो गई हैं. इस कारण कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तरी हवाएं चलने से राज्य आगे चलकर और भी मौसम बदलेगा. अगले कुछ दिनों में राज्य के ग्वालियर- चंबल, इंदौर और भोपाल में बारिश हो सकती है. इससे ठिठुरन बढ़ जाएगा.


छत्तीसगढ़ में क्या होगा
मौसम विभाग की मानें तो नवंबर के पहले हफ्ते में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पीछे हटने तापमान में भारी गिरावट आएगी. नवंबर में जैसे-जैसे महिना बीतेगा ठंड अपना रुख दिखाएगी. दक्षिणी राज्यों में बारिश के कारण प्रदेश के कुछ जगहों पर पानी गिर सकता है. हालांकि इसकी संभावना कम है.


VIDEO: रेत के सांप को पसंद आई बच्चों की 'जेम्स', पल भर में हुआ कुछ ऐसा


इस सिस्टम से बढ़ रही है ठंड
पश्चिमी विक्षोभ 31 अक्टूबर को कश्मीर में दस्तक दे दिया है. इससे अगले कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तक हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जिसका असर अगले कुछ दिन अन्य प्रदेशों में दिखेगा. बताया जा रहा है ये पहले के विक्षोभ से ज्यादा मजबूत है.