weather update: भोपाल/रायपुर: उत्तर भारत में बर्फवारी और दक्षिण में बारिश जारी है. मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. इसका असर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में दिख रहा है. नए सिस्टम के कारण अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में बारिश की आशंका है. वहीं छत्तीसगढ़ में 10 नवंबर के बाद ठंड में इजाफे की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग ने इस संबंध में पहले से ही अलर्ट कर दिया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश में यहां होगी बारिश
प्रदेश के मौसम में 8 नवंबर यानी आज से बदलाव देखने को मिलेगा. 8 नवंबर को ग्वालियर, चंबल, भोपाल और इंदौर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इशके बाद 10 नवंबर से तापमान में गिरावट में गिरावट होगी. मंगलवार को राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मप्र के हिस्से में बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.


ये भी पढ़ें: पानी के बाद बासी मुंह पियें ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, 7 दिन में लौटेगी चेहरे की रौनक


12 नवंबर के बाद बढ़ेगी समस्या
मंगलवार से तीन दिन तक मध्यप्रदेश में बादल और बारिश होनी की आशंका है. आसमान में बन रहा नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव होगा और फिर 12 नवंबर प्रदेश के कई हिस्सो में रहेगा. इसका प्रभाव का मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक होगा. इस कारण 12 नवंबर से प्रदेश में ठंड की शुरुआत के आसार है. इस दौरान उम्मीद की जा रही है कि दिन और रात के तापमान में 4 डिग्री तक कमी आएगी.


ये भी पढ़ें: अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय, दांतों में काले कीड़े और दर्द हो जाएगा गायब


छत्तीसगढ़ में थोड़ा कम हुई ठंड
ठंड के कम होने का करण हवाओं का बदला हुआ रुख हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो से तीन दिनों में मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने की मानें तो 10 नवंबर के बाद ठंड बढ़ने की संभावना है. बारिश की बात करें तो फिलहाल बादल साफ हैं. इस कारण प्रदेश में बारिश की उम्मीद तो नहीं है, लेकिन बस्तर में पश्चिमी विक्षोभ और साउथ-वेस्ट मानसून के कारण रिमझिम बदरी हो सकती है.


ये भी पढ़ें: पान मसाला चबाने से मुंह खुलना हो गया है कम, इन आसान एक्सरसाइज से मिलेगी राहत


कहां और कब होगी बारिश
आने वाले दिनों कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में 9 और 10 नवंबर को मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा, उत्तराखंड, पंजाब में भी 8 नवंबर को बारिश देखने को मिलेगी. वहीं तमिलनाडु, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर दो दिन मूसलाधार बारिश के आसार हैं.