World Laughter Day 2023: विश्व हंसी दिवस हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है. इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को हंसने के प्रति जागरुक करना है. हंसना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है. इंसान को हमेशा हंसना चाहिए. क्योंकि हंसने से लोगों का बचपना जागता है साथ ही मन को शांति भी मिलती है. इस साल 7 मई को वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाएगा. आइए जानते हैं आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व हास्य दिवस.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विश्व हास्य दिवस का इतिहास
आपको बता दें कि वर्ल्ड लाफ्टर डे की शुरुआत भारत में हुई थी. सबसे पहले 10 मई 1998 को मुंबई में इसे मनाया गया था. विश्व हास्य दिवस की शुरुआत हंसी योग आंदोलन के संस्थापक डॉ मदन कटारिया ने की थी. तब से हर साल मई के पहले रविवार को वर्ल्ड लाफ्टर डे के रुप में मनाया जाने लगा. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में हंसी के माध्यम से भाईचारे को बढ़ावा देना है. 


वर्ल्ड लाफ्टर डे का महत्व 
डॉक्टरों के मुताबिक हर इंसान को हंसनी जरुरी है. क्योंकि हंसने के बिना हर व्यक्ति अधूरा है. हंसने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है. इसके अलावा हंसने से मन को शांति मिलती है. हंसने से दर्द कम होता है.


इस साल का थीम
हर साल वर्ल्ड लाफ्टर डे अलग थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन जगह-जगह हंसी को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. वर्ल्ड लाफ्टर डे का थीम लोगों को हंसने और खुश रखने के उद्देश्य से मनाया जाता है.


यह भी पढ़ें: Benefits Of Eating Poha: पोहा खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल


 


इन मजेदार चुटकुलों को भी पढ़ें


जज: घर में मालिक होते हुए तूने चोरी कैसे की?
चोर: साहब, आपकी नौकरी अच्छी है, और सैलरी भी अच्छी है, फिर आप ये सब सीख कर क्या करोगे?


टीचर होमवर्क क्यों नहीं किया?
पप्पू- मैम, मैं जब पढ़ने बैठा तो लाइट चली गई. 
टीचर- तो लाइट आने के बाद क्यों नहीं की पढ़ाई?
पप्पू- बाद में मैंनें इस डर से पढ़ने नहीं बैठा कि कहीं मेरी वजह से फिर से लाइट न चली जाए.