नई द‍िल्‍ली: मच्छर इंसान की महक से उसे पहचान जाता है. वो किसी भी शख्स की गंध से जान जाता है कि उससे उसका पहले सामना हुआ है या नहीं. मच्छर की याद्दाश्त काफी तेज होती है. रिसर्च में ये साबित हुआ है कि जब आप किसी मच्छर को मारने की कोशिश करते हैं, तो वो आपके पास कम से कम 24 घंटों तक नहीं आता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीयर पीने वालों को बनाते हैं ज्‍यादा श‍िकार  
अगर आप बीयर पीते हैं तो मच्छर आपको अपना शिकार बना सकता है. रिसर्च में साबित हुआ है कि जो लोग बीयर पीते हैं मच्छर उनकी तरफ ज्यादा आकर्षि‍त होता है. मच्छरों को सिर्फ बीयर पीने वाले नहीं, बल्कि गर्भवती महिलाएं और ओ ब्लड ग्रुप वाले लोग भी काफी पसंद आते हैं. ऐसे लोगों को ये ज्यादा काटते हैं. अगर आपको ज्यादा पसीना होता है तो इस बात के चांसेस ज्‍यादा हैं क‍ि आपको मच्छर भी ज्यादा काटते होंगे. मच्छर पसीने की महक से ख‍िंचे चले आते हैं. 


इसल‍िए काटते हैं आपको मच्‍छर 


नर मच्छर कभी क‍िसी को नहीं काटते हैं.  हमेशा मादा मच्छर लोगों को काटती है. ऐसा इसलिए क्योंकि मादा मच्छर को अपने अंडों के विकास के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है, जो उसे इंसान के खून से मिलता है. इसल‍िए मादा मच्‍छर ही लोगों को काटती है. एक वक्त में मादा मच्छर करीब 300 अंडे दे सकती है. एक मच्छर दो महीने से कम जिंदा रहता है. नर मच्छर 10 दिनों तक और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्ते तक जिंदा रहती है. 


तुलसी के पौधे से दूर भागते हैं मच्‍छर 
मच्छर तुलसी के पत्तों से दूर भागते हैं. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है, तो इसकी खुशबू से मच्छर आपके आस-पास नहीं आएगा. तुलसी के पत्तों के अलावा, मच्छर लैवेंडर, गेंदे के फूल और लहसुन की महक से भी दूर भागते हैं. इतना ही नहीं, ऐसी चीजें जिसमें से नींबू जैसी खुशबू आती है इससे भी ये दूर रहते हैं. 


Bastar: कांग्रेसी व‍िधायक के व‍िवाद‍ित बोल, कहा- PM Awas Yojana हो चुकी है बंद