Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. इस दौरान मध्य प्रदेश का एक नाम काफी चर्चा में है. धार लोकसभा सीट से सांसद सावित्री ठाकुर को मोदी 3.0 टीम में जगह मिल गई है. आज शाम को उन्होंने दिल्ली में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शपथ ली. इस बार वे मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री बनने वाली इकलौती महिला हैं. सावित्री ठाकुर ने 2024 में दूसरी बार लोकसभा जीता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आदिवासी समजा से आने वालीं साविंत्री ठाकुर ने पंचायत से संसद तक का सफर तक किया है. छोटे से गांव से आने वाली सावित्री ठाकुर के राजनीतिक करियर की शुरुआत पंचायत चुनाव से पहुई है. उन्होंने 2003 में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीता.  2004 में जिला पंचायत अध्यक्ष धार निर्वाचित हुईं. 2010 से भारतीय जनता पार्टी धार में जिला उपाध्यक्ष पद पर संगठन में कार्य किया. 2013 में कृषि उपज मण्डी समिति, धामनोद डायरेक्टर के पद पर निर्वाचित हुईं. 


ये भी पढ़ें- आज MP को मिलेंगे 5 केंद्रीय मंत्री, नाम लगभग तय, कास्ट कैलकुलेशन का रखा ध्यान


2014 में पहली बार बनीं सांसद
सावित्री ठाकुर 2014 में पहली बार धार लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंची. 2017 में भाजपा राष्ट्रीय किसान मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत हुईं.  राष्ट्रीय स्तर पर, प्रदेश स्तर पर अनुसूचित जाति, जनजाति मोर्चा में कार्यकारिणी सदस्य पद पर कार्य किया. वर्तमान में आदिवासी महिला विकास परिषद राष्ट्रीय महामंत्री हैं. इसके अलावा वर्तमान में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य का दायित्व भी है. 2019 में टिकट नहीं मिला, लेकिन 2024 में एक बार फिर भाजपा ने भरोसा दिखाया और चुनाव जीत गईं. 


ये भी पढ़ें- कौन हैं तोखन साहू? पंच से शुरू किया राजनीतिक करियर 


2 लाख से ज्यादा वोटों जीतीं
बीजेपी ने छतर सिंह दरबार का टिकट काटकर सावित्री ठाकुर पर भरोसा जताया था, जबकि कांग्रेस ने राधेश्याम मुवेल पर दांव लगाया था. सावित्री पार्टी के भरोसे पर खरी उतरीं और इस सीट पर जीत हासिल की. सावित्री ठाकुर ने करीब 218665 वोटों से राधेश्याम मुवेल को हराया. 2014 में उन्होंने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी उमंग सिंघार को हराया था. सांसद बनने से पहले वह 2004 से 2009 तक जिला पंचायत अध्यक्ष का कार्यभार संभाल चुकी हैं. वित्री उद्योग संबंधी संसदीय समिति की सदस्य भी रह चुकी हैं.