Tokhan Sahu: कौन हैं तोखन साहू? पंच से शुरू किया राजनीतिक करियर, अब बने केंद्रीय मंत्री
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2285791

Tokhan Sahu: कौन हैं तोखन साहू? पंच से शुरू किया राजनीतिक करियर, अब बने केंद्रीय मंत्री

Tokhan Sahu News: PM नरेंद्र मोदी ने आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. पीएम मोदी की नई कैबिनेट में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से नवनिर्वाचित बीजेपी सांसद तोखन साहू को शामिल किया गया है.

Who is Tokhan Sahu

Who is Tokhan Sahu: PM नरेंद्र मोदी ने आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. उनके शपथ लेने के साथ ही नए मंत्रिमंडल के सदस्यों की घोषणा हुई और मंत्रियों ने शपथ ले ली है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो बिलासपुर से बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद तोखन साहू को पीएम मोदी की नई कैबिनेट में जगह मिली है. सांसद तोखन साहू को नई मोदी सरकार में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है.

 

Modi Oath Ceremony: आज MP को मिलेंगे 5 केंद्रीय मंत्री, नाम लगभग तय, कास्ट कैलकुलेशन का रखा ध्यान

कौन हैं तोखन साहू?
मुंगेली जिले के डिंडोरी गांव में 15 अक्टूबर 1969 को जन्मे तोखन साहू की शिक्षा की बात करें तो उनके पास एम.कॉम की डिग्री है. उनके परिवार में पत्नी लीलावती साहू, एक बेटी और एक बेटा है. तोखन साहू के राजनीतिक करियर की बात करें इसकी शुरुआत  1994 में हुई. जब वे लोरमी ब्लॉक के सूरजपुरा गांव के पंच चुने गए. इसके बाद वे भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और महिला एवं बाल कल्याण समिति के सदस्य सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं.

साहू 2015 में छत्तीसगढ़ में संसदीय सचिव भी थे.इसके बाद 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के धर्मजीत सिंह के सामने हार का भी सामना करना पड़ा. हालांकि, 2024 के चुनाव में पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और उन्होंने शानदार जीत हासिल की.

Modi Oath Ceremony: छत्तीसगढ़ को भी मिली मोदी 3.0 मंत्रीमंडल में जगह, इस युवा सांसद को दिल्ली से आया फोन

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने तोखन साहू को बिलासपुर सीट से मैदान में उतारा था. जहां उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार देवेंद्र यादव को 1,64,558 वोटों के बड़े अंतर से धूल चटाई. चुनाव में साहू को 7,24,937 वोट, जबकि यादव को 5,60,379 वोट और बसपा के अश्वनी रजक को 13,222 मत मिले.

Trending news