CG Forts-Palaces :छत्तीसगढ़ के अद्भुत किले और महल, रतनपुर से चैतुरगढ़ तक, इतिहास और वास्तुकला का संगम

Famous forts and palaces of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ अपने शानदार किलों और महलों के लिए जाना जाता है. रतनपुर, चैतुरगढ़, कवर्धा, बस्तर और कांकेर जैसे किले और महल राज्य की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को दर्शाते हैं.

अभय पांडेय Thu, 25 Jul 2024-10:40 pm,
1/8

छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध महल और किले

छत्तीसगढ़, भारत का एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक राज्य, अपनी समृद्ध धरोहर और विविधता के लिए प्रसिद्ध है. इस राज्य में कई भव्य महल और किले स्थित हैं.

 

2/8

रतनपुर किला

बिलासपुर जिले में स्थित, 9वीं शताब्दी का यह किला राजपूत राजा रतनपुर द्वारा निर्मित है. पत्थर से बना, इसमें भव्य महल, मंदिर और उद्यान हैं. खाई और गुप्त सुरंगों से घिरा, यह अपनी स्थापत्य शैली के लिए प्रसिद्ध है.

 

3/8

चैतुरगढ़ (लाफागढ़) किला

कोरबा जिले में स्थित, यह किला अपनी मजबूत दीवारों और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. भारत के सबसे मजबूत प्राकृतिक किलों में से एक", यह 36 किलों में से एक है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित, यह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है.

 

4/8

कवर्धा पैलेस

मैकल हिल पर स्थित, यह 1930 का आलीशान महल है जो अपनी वास्तुकला और इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. भरवां बाघ, यूरोपीय बाथरूम और इतालवी संगमरमर के फर्श इसे अनोखा बनाते हैं. हरे-भरे बगीचों से घिरा, यह कवर्धा के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है.

5/8

बस्तर पैलेस

जगदलपुर में स्थित, यह 70 वर्ष पुराना महल "आदिवासी सभ्यता का हृदय" माना जाता है. भोजन के लिए प्रसिद्ध, यह अब मेडिकल कॉलेज है, जबकि शाही परिवार एक हिस्से में रहता है. अपने शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है, यह पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है.

 

6/8

कांकेर पैलेस

कांकेर में स्थित, यह छोटा लेकिन शानदार महल राजसी उद्यानों से घिरा हुआ है. 3 भव्य सुइट्स आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं. 20वीं सदी का यह महल अपनी कारीगरी और वास्तुकला के लिए जाना जाता है.

 

7/8

गिरि विलास पैलेस

सारंगढ़ में स्थित, इस महल का समृद्ध इतिहास है और यह अपनी स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है.

 

8/8

धमधा किला

धमधा में स्थित, यह किला अपनी भव्यता और प्राचीन वास्तुकला के लिए जाना जाता है. अपनी तरह का अनूठा, यह 18वीं शताब्दी का किला अपनी स्थापत्य कला और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link