Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी पर करें तुलसी के ये उपाय, खुल जाएंगे धन के दरवाज़े

Tulsi remedy on Krishna Janmashtami : जन्माष्टमी का पर्व भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन तुलसी से जुड़े कुछ आसान उपाय करने से जीवन में सुख, समृद्धि और वैवाहिक जीवन में सुधार होता है.

अभय पांडेय Sun, 25 Aug 2024-11:40 pm,
1/9

कब है कृष्ण जन्माष्टमी?

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी का पर्व विशेष महत्व रखता है. भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था, और इसी कारण इस तिथि को हर साल जन्माष्टमी मनाई जाती है.

 

2/9

कृष्ण जन्माष्टमी के उपाय

इस दिन विशेष रूप से लड्डू गोपाल की पूजा होती है और भक्तजन व्रत रखते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जन्माष्टमी पर किए गए कुछ विशेष उपाय सालभर लक्ष्मी और नारायण का आशीर्वाद पाने में सहायक हो सकते हैं. मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी ने तुलसी से जुड़े कुछ खास उपाय सुझाए हैं, जिन्हें इस दिन जरूर करना चाहिए.

 

3/9

जन्माष्टमी का मुहूर्त

इस वर्ष जन्माष्टमी 26 अगस्त सोमवार को मनाई जाएगी. भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 26 अगस्त को सुबह 3:39 बजे से शुरू होकर 27 अगस्त को सुबह 2:19 बजे तक रहेगी. पूजा का शुभ मुहूर्त 26 अगस्त को रात 12:01 बजे से 12:45 बजे तक होगा, जिसे निशिता काल का मुहूर्त कहते हैं.

4/9

जन्माष्टमी पर आसान उपाय

पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी ने तुलसी से जुड़े विशेष उपाय सुझाए हैं, जो नारायण का आशीर्वाद प्राप्त करने में सहायक हो सकते हैं.

5/9

घी का दीपक जलाएं

इस दिन तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं और 11 बार तुलसी माता की परिक्रमा करें. इससे जीवन में सुख और समृद्धि प्राप्त होती है.

 

6/9

माखन का भोग

लड्डू गोपाल को माखन का भोग लगाएं और उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें. इससे धन की कमी नहीं होती.

7/9

लाल चुनरी अर्पित करें

यदि नौकरी या व्यापार में सफलता नहीं मिल रही है, तो तुलसी माता को लाल रंग की चुनरी चढ़ाएं और श्री कृष्ण से मनोकामना करें. इससे आपकी इच्छाएं पूरी होती हैं.

 

8/9

तुलसी का पौधा लगाएं

इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. इससे वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती हैं और जिनकी शादी में रुकावटें आ रही हैं, उनके लिए यह उपाय विशेष लाभकारी होता है.

9/9

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link