ये हैं मध्य प्रदेश की प्रमुख नदियां, नर्मदा-चंबल के साथ इनका भी अहम योगदान, देखिए तस्वीरें

Madhya Pradesh Rivers: मध्य प्रदेश में छोटी बड़ी कुल 207 नदियां बहती हैं, जिसके चलते मध्य प्रदेश की नदियों के मामले में एक अहम भूमिका होती है.

Fri, 19 Apr 2024-9:43 am,
1/9

नर्मदा नदी मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी नदी है, 1,312 किलोमीटर में बहती है. इस नदी का मध्य प्रदेश में धार्मिक महत्व सबसे ज्यादा माना जाता है, नर्मदा नदीं को मध्य प्रदेश की जीवन रेखा कहा जाता है. नर्मदा नदी मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के अमरकंटक पठार से बहती हुई खम्भात की खाड़ी में मिल जाती है. 

2/9

चंबल नदी मध्य प्रदेश की दूसरी प्रमुख नदी मानी जाती है, जो यमुना की सहायक नदी है. यह जानापाव पर्वत से निकलती है और उत्तर प्रदेश में जाकर यमुना में मिल जाती है. इस नदी के ऊपर कई बांध बनाए गए हैं, जो एमपी, यूपी और राजस्थान में उपयोगी रहते हैं. 

3/9

बेतवा नदी​ मध्य प्रदेश के रायसेन जिले से बहकर यूपी के हमीरपुर जिले में जाकर यमुना में मिल जाती है. यह प्रदेश की प्रमुख नदी है, जिसे बुंदेलखंड अंचल की जीवन धारा कहा जाता है. बेतवा नदी की कुल लंबाई 480 किमी है, जिसमें से 380 किमी का सफर मध्य प्रदेश में तय हो जाता है. बेतवा नदी के किनारे पर ही रामराजा सरकार की नगरी ओरछा बसी हुई है. 

4/9

ताप्ती नदी मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के मुलताई से बहती है जो गुजरात में सूरत के खंभात में जाकर मिल जाती है. ताप्ती नदी की कुल लंबाई 724 किलोमीटर है, जो मध्य प्रदेश में 279 किलोमीटर का सफर तय करती है. ताप्ती नदी मध्‍यप्रदेश के अलावा महाराष्ट्र और गुजरात में भी बहती है.

5/9

क्षिप्रा नदी मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक नदी है, यह नदी उज्जैन से बहती है जहां प्रसिद्ध महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग है. इसके अलावा उज्जैन में ही कुंभ का मेला भी लगता है. क्षिप्रा नदी मध्य प्रदेश में 196 किलोमीटर बहती है जो उज्जैन से चलकर मंदसौर जिले में चंबल नदी में मिल जाती है. 

6/9

केन नदी भी मध्य प्रदेश की प्रमुख नदी मानी जाती है. केन नदी कटनी जिले में विंध्याचल की कैमूर पर्वतमाला से निकलती है, जो आगे चलकर उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में जाकर यमुना नदी में मिल जाती है. केन नदी मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड की प्रमुख नदी मानी जाती है. 

7/9

सिंध नदी मध्य प्रदेश में बहने वाली प्रमुख नदी मानी जाती है, यह नदी विदिशा जिले की लटेरी तहसील से निकलती है, जिसकी लंबाई 470 किलोमीटर है, जो आगे चलकर यमुना नदी में मिल जाती है. पार्वती, नन ,पहुज और माहूर सिंध नदी की सहायक नदियां हैं. 

8/9

सोन नदी मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले से बहती है, सोनभद्र शिला की वजह से इस नदी को सोन नदी कहा जाता है. जो उत्तर प्रदेश, झारखंड राज्यों से गुजरकर बिहार राज्य के पटना में जाकर गंगा नदीं में मिल जाती है. 

9/9

मध्य प्रदेश में तवा नदी का भी प्रमुख स्थान है, यह नदी छिंदवाड़ा जिले की महादेव पर्वत श्रंखला से बहती है, जो आगे बहकर होशंगाबाद जिले के बांद्राभान गांव में नर्मदा नदी में मिल जाती है. इस नदी की कुल लंबाई 172 किलोमीटर है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link