Chhattisgarh News In Hindi: छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्रों की तस्वीर अब बदलने जा रही है. आंगनबाड़ी केंद्रों को अब महतारी सदन के नाम से जाना जाएगा. बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए इसमें खेल का मैदान, कक्षा-कक्ष और डाइनिंग एरिया जैसी सुविधाएं शामिल की जाएंगी. टाटीबंध के बाद पश्चिम विस के 20 वार्ड में करीब 68 लाख रुपए की लागत से ये नए भवन बनाए जाएंगे. बच्चों की बेहतर शिक्षा और देखभाल को ध्यान में रखते हुए यह पहल की जा रही है, जिसका लाभ स्थानीय परिवारों को भी मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: सीएम मोहन यादव का जम्मू दौरा आज; छत्तीसगढ़ में फिर सक्रिय हुआ मानसून


महतारी सदन के नाम से जाने जाएंगे आंगनबाड़ी केंद्र
छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्रों की तस्वीर बदलने जा रही है. अब आंगनबाड़ी केंद्र महतारी सदन के नाम से जाने जाएंगे. सभी आंगनबाड़ी केंद्र सभी सुविधाओं से भरपूर होंगे. आंगनबाड़ी केंद्रों में खेलकूद, क्लासरूम, डाइनिंग एरिया जैसी अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी. करीब 68 लाख रुपए की लागत से महतारी सदन का निर्माण किया जाएगा.पूर्व मंत्री राजेश मूणत ने बताया कि टाटीबंध के बाद वे 20 वार्डों में महतारी सदन के नाम से 20 आंगनबाड़ी बनवाएंगे. महतारी सदन पूरे प्रदेश में आंगनबाड़ी की पुरानी अवधारणा को बदलने जा रहा है.रायपुर शहर के टाटीबंध वार्ड में इस प्रोजेक्ट की पहली आंगनबाड़ी का निर्माण होगा.


यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका! इस विभाग में 237 पदों पर भर्ती, CM साय ने दी मंजूरी


मिलेंगी ये सुविधाएं
महतारी सदन एक ऐसा आंगनबाड़ी है जो मौजूदा आंगनबाड़ियों से कहीं अधिक आधुनिक और सुविधा संपन्न होगा. इस नए मॉडल में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव सुविधा उपलब्ध होगी. बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए खुला और सुरक्षित खेल का मैदान दिया जाएगा, जहां वे खुलकर खेल सकेंगे. ताज़ी हवा और प्राकृतिक वातावरण में खेलने के लिए एक सुंदर बगीचा (गार्डन) होगा. बच्चों के मानसिक विकास के लिए कई तरह के इनडोर गेम होंगे. बच्चों के अध्ययन और सीखने के लिए क्लास रूम उपलब्ध होंगे. साथ ही भोजन कक्ष (डायनिंग एरिया) जैसी कई अन्य सुविधाएं भी होंगी.


रिपोर्ट-राजेश निलशाद


छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड