रायपुर: इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश-विदेश में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पादों की धूम रहेगी. इन प्रतिष्ठित समारोह के प्रतिभागियों को गिफ्ट हैम्पर के रूप में राज्य में तैयार कोविड कवच भेंट किया जाएगा. इसे एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में हर्बल उत्पादों से तैयार किया गया है. इस खास गिफ्ट हैम्पर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लांच किया है.
बता दें कि विभिन्न भारतीय दूतावासों और ट्रायफेड इंडिया के बीच हुए एक समझौते के तहत 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोहों में भाग ले रहे प्रतिभागियों को उपहार हर्बल उत्पाद गिफ्ट किए जाने है. इसके लिए ट्राइफेड इंडिया ने छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पादों का चयन किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्राइफेड इंडिया भारत सरकार की जनजातीय कल्याण के लिए उनके द्वारा निर्मित और उत्पादित वस्तुओं को प्रोत्साहित करने का काम करती है. अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता वाले हर्बल उत्पादों की तलाश करते हुए ट्राईफेड ने छत्तीसगढ़ के हर्बल उत्पादों को उपहार स्वरूप भेंट के लिए उपयुक्त पाया है. छत्तीसगढ़ हर्बल गिफ्ट हैंपर्स योग के प्रति उत्साही लोगों को न्यूयार्क, यूएसए में भारतीय दूतावास की तरफ से दिए जाएंगे. साथ ही इन्हें नई दिल्ली में भी विभिन्न विदेशी दूतावासों को भेंट किया जाएगा. 


सोनू सूद ने MP की इन चारों महिला डिप्टी कलेक्टर को कहा धन्यवाद, जानें क्या है मामला


छत्तीसगढ़ हर्बल ब्रांड के नाम से फेमस
छत्तीसगढ़ सरकार ने लघु वनोपजों के माध्यम से वनवासियों की नई आर्थिक ताकत देने के लिए नई रणनीति के तहत काम शुरू किया है. छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले लघु वनोपजों की संख्या 7 से बढ़ाकर अब 52 की जा चुकी है. छत्तीसगढ़ लघु वनोपज संघ के माध्यम से इनके संग्रहण तथा वन-धन केन्द्रों में प्रसंस्करण का काम किया जा रहा है. प्रसंस्करण का कार्य महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जाता है. इसका वितरण छत्तीसगढ़ हर्बल ब्रांड के नाम से किया जाता है. 


CM शिवराज आज करेंगे इस बड़ी योजना की शुरुआत, इनके खातें में ट्रांसफर करेंगे 5000 रुपए 


क्या-क्या होगा गिफ्ट हैम्पर में?
समारोह में भेंट किए जाने वाले गिफ्ट हैम्पर में आर्गेनिक बस्तर काजू, वाइल्ड फारेस्ट हनी, ग्रीन टी, आंवला कैंडी, इमली कैंडी, आंवला पाचक, चिरौंजी दाना और विभिन्न प्राकृतिक अव्यवयों से निर्मित हर्बल साबुन और फेस पैक शामिल है.