छत्तीसगढ़ की राजनीति से बड़ी खबर आई है. विधानसभा चुनाव से पहले अचानक बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने वाले नंदकुमार साय फिर से बीजेपी में शामिल हो गए हैं. सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए उन्होंने इस बात की जानकारी दी है. बीजेपी का सदस्यता अभियान चल रहा है, जिसके तहत साय भी फिर से बीजेपी के सदस्य बने हैं. उन्होंने बीजेपी के सदस्य बनने की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है. बता दें कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद से ही नंदकुमार साय की घरवापसी की बात चल रही थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नंदकुमार साय छत्तीसगढ़ के सीनियर नेता 


नंदकुमार साय छत्तीसगढ़ के बड़े आदिवासी नेता माने जाते हैं. वह राज्य के पहले नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह विधानसभा अध्यक्ष भी रहे हैं. बीजेपी से राजनीति करने वाले साय 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले वह बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे. जहां कांग्रेस की तत्कालीन भूपेश बघेल सरकार ने उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया था. उनके कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने की चर्चा भी थी. लेकिन कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया था. इसके बाद जब विधानसभा चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत मिली तो कुछ दिनों में ही साय का कांग्रेस से मोहभंग हो गया था. बाद में दिसंबर में ही नंदकुमार साय ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. 


सीएम विष्णुदेव साय ने दिए थे संकेत 


छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने जब विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाया था, तो नंदुकमार साय भी उन्हें बधाई देने पहुंचे थे. वहीं बाद में एक कार्यक्रम में सीएम साय ने उनकी घरवापसी के संकेत दिए थे. उन्होंने कहा था 'नंदकुमार साय हमारे वरिष्ठ हैं. मार्गदर्शक रहे हैं. उन्होंने हम लोगों को पार्टी में लाने का काम किया था. इसलिए आगे क्या होगा ये संगठन और अध्यक्ष का विषय हैं, इस पर उन्हीं का फैसला रहेगा.' उनके इस बायन के बाद ही यह तय हो गया था कि नंदकुमार साय की बीजेपी में घर वापसी हो सकती है. 


बीजेपी के सदस्य बने नंदकुमार साय 


नंदकुमार साय ने बीजेपी के सदस्यता अभियान के जरिए फिर से बीजेपी की सदस्यता ली है. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट भी शेयर की है. जिसमें उन्होंने लिखा देश की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी की सदस्यता लेना गौरव का विषय है. नंदकुमार साय बीजेपी में कई अहम पदो पर रहे हैं.  छात्र संघ के अध्यक्ष रहने के बाद सांसद, विधायक, प्रदेश अध्यक्ष जैसी अहम जिम्मेदारियां उन्होंने बीजेपी के लिए निभाई हैं. वह तीन बार विधायक, तीन बार लोकसभा सांसद और एक बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. साय 14 दिसंबर 2000 से 5 दिसंबर 2003 तक छत्तीसगढ़ विधान सभा में विपक्ष के नेता भी रहे थे.


ये भी पढ़ेंः दंतेवाड़ा में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी; मुठभेड़ में मारे गए 9 नक्सली


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!