नई दिल्लीः हमारा देश महान और दुनिया के सबसे प्रभावशाली मुल्कों में से एक है. दुनिया भर के लोग हमारी संस्कृति और विविधता की कायल है. यूं तो हम अपने देश के बारे में बहुत सी बातें जानते हैं लेकिन कुछ बातें ऐसी भी हैं जो काफी लोगों को नहीं पता है. हैरानी की बात ये हैं कि जिन बातों से हम देशवासी ही अंजान हैं, उन बातों के बारे में दुनिया जानती है और उनके लिए हमारे देश को सैल्यूट भी करती हैं. तो आइए जानते हैं उन खास बातों के बारे में-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्मे बॉलीवुड में बनती हैं
अमेरिका की फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड भले ही दुनियाभर में प्रसिद्ध है. लेकिन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड की अपनी खास जगह है. बता दें कि हॉलीवुड में एक साल में करीब 600 फिल्मों का निर्माण होता है, वहीं बॉलीवुड में यह आंकड़ा करीब 1000 है. इतना ही नहीं बॉलीवुड की फिल्में कमाई के मामले में भी हॉलीवुड की फिल्मों से कम नहीं हैं. 


दुनिया की सबसे पुरानी मानव सभ्यता
भारत की प्राचीन मानव सभ्यता मोहनजोदाड़ो दुनिया की सबसे पुरानी मानव सभ्यता है. इतना ही नहीं विज्ञान पर लिखी सबसे पुरानी किताब भी चरक संहिता है. जिस शून्य की मदद से आज विज्ञान इतनी तरक्की कर गया है, वह भी भारत की ही देन है. 


दुनिया के हर बड़े धर्म का घर है हमारा देश
भारत की सबसे खास बात इसकी विविधता में एकता है. बता दें कि दुनिया के अधिकतर बड़े धर्म को मानने वाले लोग भारत में पाए जाते हैं. भारत में हिंदू, इस्लाम, ईसाई, सिख, बौद्ध, यहूदी, पारसी आदि सभी धर्मों के लोग रहते हैं. 


एक मतदाता के लिए बनाया जाता है पोलिंग बूथ
गुजरात के गिर इलाके में सिर्फ एक मतदाता के लिए पोलिंग बूथ बनाया जाता है. दरअसल गिर जंगल में स्थित मंदिर में एक पुजारी रहते हैं. सिर्फ उन्हीं के लिए हर चुनाव में पोलिंग बूथ बनाया जाता है. जो यह दर्शाता है कि हमारे लोकतंत्र में एक व्यक्ति के वोट की भी अहमियत समझी जाती है. 


नेविगेशन का हमारे देश में हुआ अविष्कार
बता दें कि नेविगेशन, योगा, दुनिया की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो और थोरियम बेस्ड न्यूक्लियर पावर स्टेशन भी भारत में बनाया गया है. करीब 6000 साल पहले भारतीयों ने समुद्र और हवाओं के आधार पर नेविगेशन का अविष्कार किया था. वहीं स्वास्थ्य के लिए योग की ताकत तो आज पूरी दुनिया मानती है. 


दुनिया के सबसे लग्जरी होटलों का घर
भारत में दुनिया के सबसे लग्जरी होटल हैं. इसमें मामले में पेरिस और अमेरिका के महंगे होटल भी पानी भरते नजर आते हैं. दरअसल राजस्थान के शाही पैलेस अपनी लग्जरी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. 


शैंपू का अविष्कार भारत में हुआ
आज बाल धोने के लिए विभिन्न ब्रांड्स के शैंपू मार्केट में हैं. हममें से अधिकतर सोचते हैं कि आधुनिकता आने के बाद विदेशों से शैंपू की परंपरा हमारे देश में आई लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि शैंपू का अविष्कार भारत में ही हुआ है. 16वीं शताब्दी में भारत में शैंपू का अविष्कार हुआ था और तब बाल धोने के लिए कई प्राकृतिक फलों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता था. अंग्रेज इस आइडिया को अपने साथ विदेश ले गए और फिर यह दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया. 


हीरों का खनन सबसे पहले भारत में हुआ
हीरों का खनन दुनिया में सबसे पहले भारत में ही हुआ था और उस वक्त भारत ही हीरों का सबसे बड़ा उत्पादक देश था. दुनिया का सबसे मशहूर हीरा कोहिनूर भी भारत में ही 13वीं सदी में मिला था. जो कि आज ब्रिटेन के पास है. 


कुंभ दुनिया की सबसे बड़ा मेला
कुंभ मेला दुनिया का सबसे बड़ा मेला है, जहां एक जगह पर ही करोड़ों लोग इकट्ठा होते हैं. कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को आकाश से भी देखा जा सकता है.