Panna Tiger Reserve: पन्ना टाइगर रिजर्व यूं तो देश दुनिया में बाघों की बढ़ती हुई संख्या के लिए दुनियाभर में विख्यात है. वहीं दूसरी ओर पन्ना टाइगर रिजर्व में कई बार दुर्लभ वन्य जीवों की भी मौजूदगी सामने आ चुकी है. बाघ, चीते और तेंदुए से आबाद पन्ना टाइगर रिजर्व में फिशिंग केट व दुर्लभ काले भेड़िये कैमरे में कैद किया जा चुके है. लेकिन अब सफारी के बीच पर्यटकों को मोटल्ड वुड आउल भी दिखा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मोटल्ड वुड आउल  को लेकर जानकारी मिली है कि यह आउल केवल नेपाल एवं भारत में ही पाया जाता है.


भारत और नेपाल में पाया जाता है
दरअसल पन्ना टाइगर रिजर्व में सफारी के दौरान पर्यटकों को मोटल्ड वुड आउल दिखा था. बताया जाता है कि यह उल्लू केवल नेपाल और भारत में ही पाया जाता है. ऐसे में लोगों के अंदर इस आउल को लेकर काफी उत्सुकता भी है. उल्लू की ये खास प्रजाति बहुत कम नजर आती है और इस मौसम में इनका दिखना अच्छा माना जाता है.



पहचानना मुश्किल होता है
पन्ना टाइगर रिजर्व की फील्ड डायरेक्टर अंजना सुचिता तिर्की ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व में इनकी आबादी बहुत कम है. प्रकृति ने इसे इस तरह बनाया है कि पेड़ों के रंग में इसे आसानी से पहचान पाना मुश्किल होता है. भारत व नेपाल में पाया जाने वाला यह पक्षी पन्ना टाइगर रिजर्व में बहुत कम मात्रा में पाया जाता है. इसकी साइटिंग रात में ही होती है.



पहली बार दिखाी दिया काला भेड़िया
वहीं  इस उल्लू से पहले पन्ना टाइगर रिजर्व में एक अनोखा भेड़िया सामने आया था. जो पूरे काला रंग का था. यह पहला मौका था जब पहली बार पन्ना में काले रंग का भेड़िया दिखाई दिया है. इसे लेकर दावा किया जा रहा है कि काले रंग का भेड़िया भारत में पहली बार दिखाई दिया था. काले रंग के भेड़िये को लेकर पन्ना टाइगर रिजर्व के आसपास चर्चा का विषय बना हुआ है.



रिपोर्ट -पीयूष शुक्ला