नई दिल्ली: आपको बचपन में च्यूइंग-गम खाने का बहुत शौक रहा होगा, और आपके पैरेंट्स ने हमेशा यह चेतावनी तो दी ही होगी कि च्यूइंग-गम मत निगलना, वरना पेट में चिपककर रह जाएगी. आपको बता दें कि च्यूइंग-गम में कई प्रकार के एलीमेंट होते हैं , जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है.  इसमे वसा, मोम, रेजिन, औऱ कई अन्य प्रकार के एलिमेंट होते है, जो पेट रोग पैदा कर सकते है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथ-पैर में होने वाली झनझनाहट को गंभीरता से लें, ये देती है गंभीर बीमारी के संकेत


कोई भी च्यूइंग-गम को पचा नहीं सकता
च्यूइंग गम काफी लचीली और चिपचिपी होती है. जिसकी वजह से आप इसे घंटों तक चबा सकते है. आप इसे जितनी देर चबा ले इसके आकार में कभी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. अगर आप इसे निगल लेते है तो यह पेट की परत में रहकर आंत में रुकावट पैदा करती है. इसकी वास्तविकता यह भी है कि इसे कभी पचा नहीं सकते क्योंकि यह अघुलनशील होती है.


हो सकती है ब्लॉकेज की समस्या
अगर आप इस निगल लेते है तो च्यूइंग-गम पेट में ब्लॉकेज पैदा कर सकती है, हालांकि यह बहुत ही कम मामलों में होता है. यदि कोई बड़ा व्यक्ति च्यूइंग-गम निगलता है तो कब्ज की समस्या हो सकती है. वहीं छोटे बच्चे अगर च्यूइंग-गम निगलते है तो यह उनके आंत के अंदर ब्लॉकेज की समस्या पैदा कर सकती है. इन्हीं कारणों से बच्चों को बार-बार चेताया जाता है. आपको बता दें कि बाल रोग पत्रिका में वर्ष 1998 में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि कुछ मामलों में बच्चों ने च्यूइंग गम के बहुत सारे छोटे-छोटे टुकड़े निगल लिए थे, जिसके बाद उनकी आंतों में ब्लॉकेज हो गई थी.


Health News: पुरुष भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना पछताना पड़ेगा!


च्यूइंग-गम निगलने के परिणाम 


1. यदि च्यूइंग-गम निगलने के बाद जल्द ही शरीर से बाहर नहीं निकलती तो ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है.
2. च्यूइंग-गम अगर काफी देर तक पेट में रही तो जी मचलाना, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है.
3. च्यूइंग-गम निगलने से त्वचा रोग जैसे खुजली और रैशेज की भी शिकायत हो सकती है.


WATCH LIVE TV