Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 7 अक्टूबर को होगा. पहले चरण में दुर्ग, राजनांदगांव और बस्तर की कुल 20 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. खास बात यह है कि फर्स्ट फेज के मतदान में ही छत्तीसगढ़ की सियासत के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला हो जाएगा. पहले फेज में 5 से ज्यादा हाई प्रोफाइल सीटें शामिल हैं. इन सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी मैदान में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ चुनाव की फर्स्ट फेज की 20 सीटों पर चुनाव प्रचार रविवार को थम गया है. बीजेपी-कांग्रेस ने इन 20 सीटों बढ़त बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. पहले फेज के चुनाव में प्रदेश के कई बड़े चेहरे चुनाव मैदान में हैं. बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी. आइए जानते हैं पहले फेज में कौन-कौन सी सीटों पर कौन-कौन से बड़े चेहरे चुनाव मैदान में हैं...?


VIP Seat-1: राजनांदगांव
राजनांदगांव सीट पर भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह मैदान में हैं.  यह सीट रमन सिंह की परंपरागत सीट मानी जाती है और वो 2008 से लगातार यहां से जीत दर्ज कर रहे हैं. रमन सिंह के सामने कांग्रेस ने गिरीश देवांगन चुनावी मैदान में हैं. देवांगन को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का करीबी माना जाता है. बघेल के सहपाठी और राजनीतिक सहयोगी गिरीश छत्तीसगढ़ खनिज विकास निगम के चेयरमैन हैं. वे पहली बार चुनाव मैदान में हैं.


VIP Seat-2: कवर्धा
कवर्धा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर सियासी मैदान में हैं. अभी छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री हैं और कवर्धा से 4 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. अकबर के सामने भाजपा की ओर से विजय शर्मा मैदान में हैं.  


VIP Seat-3: कोंडागांव
कोंडागांव हाई प्रोफाइल सीट पर कांग्रेस की ओर से मंत्री मोहनलाल मरकाम मैदान में हैं. मोहन मरकाम कांग्रेस के बड़े चेहरा माने जाते हैं. उन्हें विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले ही भूपेश सरकार की कैबिनेट में शामिल किया गया है. इससे पहले वे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष थे. भाजपा की ओर से लता उसेंडी मैदान में हैं. लता उसेंडी को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की टीम में भी जगह मिली है. रमन सिंह की सरकार में वह मंत्री भी रह चुकी हैं. लता उसेंडी बस्तर का बड़ा चेहरा माना जाता है. 


VIP Seat-4: चित्रकोट
चित्रकोट हाई प्रोफाइल विधानसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को उतारा गया है. बैज को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का युवा चेहरा माना जाता है. इससे पहले दीपक बैज ने 2013 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था. उन्होंने जीत हासिल की थी. 2018 के विधानसभा चुनाव में भी वह चित्रकोट विधानसभा से चुनाव जीते और विधायक बने. बैज के सामने भाजपा की ओर से विनायक गोयल मैदान में हैं.


VIP Seat-5: कोंटा
कोंटा हाई प्रोफाइल सीट पर मंत्री कवासी लखमा की साख दांव पर है. कांग्रेस के लिए प्रमुख आदिवासी चेहरा माने जाने वाले लखमा लगातार 4 विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. इस आरक्षित सीट पर भाजपा की ओर से सोयम मुका सियासी मैदान में हैं. इस प्रकार पहले चरण में कांग्रेस के तीन मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष की साख दांव पर हैं.