नई दिल्लीः आजकल ऑफिस वगैरह में लोगों को कॉफी पीना बेहद पसंद होता है. थोड़ा सा काम में मन नहीं लगा या सुस्ती आई तो लोग अक्सर एक कप कॉफी पी लेते हैं लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो यह खतरनाक साबित भी हो सकता है. दरअसल एक स्टडी में पता चला है कि रोजाना 2-3 कप से ज्यादा कॉफी पीना आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्या हैं इसके नुकसान
कॉफी में कैफीन पाया जाता है और ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन अचानक से आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकता है. ब्लड शुगर के बढ़ने से आंखों की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ता है. इससे कुछ समय बाद आँखों से धुंधला दिखने की समस्या हो सकती है. इससे आंखों में जलन की समस्या भी हो सकती है. 


हावर्ड मेडिकल स्कूल के ब्रिगम एंड वूमेन हॉस्पिटल के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया कि कैफीन के बहुत ज्यादा सेवन से ग्लूकोमा की समस्या हो सकती है. लंबे समय तक अगर इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो इससे ऑप्टिक नर्व पर दबाव बढ़ता रहेगा और आखिरकार इससे अंधेपन की समस्या भी हो सकती है. पारिवारिक हिस्ट्री होने पर इसका खतरा बढ़ जाता है. कॉफी पीने से हाइपरटेंशन की समस्या भी हो सकती है. हालांकि सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक नहीं है. 


बता दें कि सीमित मात्रा में कॉफी पीने के कई फायदे भी हैं. कॉफी में हाई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है. कॉफी पीने से शरीर से सुस्ती भी दूर होती है और अलर्टनेस आती है. पार्किंसन बीमारी का खतरा कम होता है. साथ ही डिप्रेशन का खतरा भी कम होता है. 


(डिस्कलेमर- यहां बताई गईं बातें विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञों की सलाह से ही काम करें. )