चन्द्रशेखर सोलंकी/रतलाम: मध्यप्रदेश के रतलाम से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है. दरअसल कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार तहसील कार्यालय के रिकॉर्ड रूम का आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे. लेकिन निरीक्षण के दौरान उन्हें मोबाइल टॉर्च चालू करना पड़ा. बता दें कि तहसील के सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रूम की हालात इस कदर अस्त व्यस्त थी कि यहां रिकॉर्ड रूम निरीक्षण के लिए कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार को अपने ही मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में निरक्षण करना पड़ा. अब अंदाज़ा लगा लीजिये कि यदि किसी व्यक्ति के रिकॉर्ड को खंगालने की जरूरत पड़ जाती तो इस अंधेरी कोठरी में कैसे कोई रिकॉर्ड तलाशा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाराज हुए कलेक्टर
कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार स्वच्छता के लिए दफ्तरों के निरीक्षण पर निकले. ऐसे में वह अचानक ही तहसील कार्यालय के रिकॉर्ड रूम को देखने पहुंच गए. यहां की दुर्दशा को देख कलेक्टर ने नाराजगी भी जताई और साफ-सफाई के अलावा रिकॉर्ड को व्यवस्थित करने व बेकार हो चुके दस्तावेज रिकॉर्ड नष्ट करने के निर्देश भी दिए. कलेक्टर भास्कर लाक्षाकार ने बताया कि स्वच्छता के लिए आज निरीक्षण पर निकले. लेकिन रिकॉर्ड रूम बरसों से खोले नहीं गए हैं. व्यवस्था व साफ-सफाई के लिए कहा गया है. वहीं रिकॉर्ड की लिस्टिंग के साथ जो बेकार हो चुके दस्तावेज हैं, उन्हें नष्ट कर रिकॉर्ड रूम पूरी तरह व्यवस्थित किये जाने के निर्देश दिये है.


यह भी पढ़ें: CM Mohan Yadav: मोहन सरकार ने पेश किया 1 महीने का रिपोर्ट कार्ड, 'रामराज्य से लेकर मोदी की गारंटी तक' क्या कुछ रहा खास


 


रिकॉर्ड रूम में बिजली नहीं
कलेक्टर के औचक निरीक्षण के बाद तहसील कार्यालय के सामने आए रिकॉर्ड रूम के हालात कई सवाल खड़े कर रहे है, कि बरसों बाद खुले इन दरवाजों में बंद रिकॉर्ड की क्या कोई आवश्यकता किसी प्रकरण में नहीं हुई. और रिकॉर्ड रूम जहां ज़मीन सम्बंधित महत्वपूर्ण रिकॉर्ड रखे है, उन कमरों में साफ सफाई तो ठीक बिजली तक कि व्यवस्था नहीं है. यदि इन रिकॉर्ड रूम मे आगजनी या दस्तवेजों की फ़ाइल गुम या चोरी हो जाती तो इसका कौन जिम्मेदार होगा. अब देखना यह होगा कि रिकॉर्ड व्यवस्थित करने की प्रक्रिया कब तक की जाती है.