नई दिल्ली: साबुत धनिये यानी धनिया के दानें हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन ना केवल हमारी त्वचा को निखारता है, बल्कि वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है.साबुत धनिये को पानी में उबालकर पीने से कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है.आज हम आपको धनिये के पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें-दूध के साथ इस चीज का सेवन करें पुरुष, मिलेंगे गजब के फायदे, लेकिन इस बात का ख्याल रखें...


कम करता है वजन 
वजन कम करने के लिए धनिये का पानी पीना चाहिए. इसके लिए धनिये के दानों को पानी में डालकर उबाल ले. जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें. इस पानी को पीने से वजन कम होगा. हर रोज दो बार जरूर पिएं.


कॉलेस्ट्रोल घटाता है
धनिये का पानी पीने से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है, इस पानी से कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. जिन लोगों का कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा होता है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए.


पेट की बीमरी से छुटकारा
जिन लोगों को पेट से संबंधित कोई परेशानी होती है उनके लिए धनिया का पानी फायदेमंद होता है. पेट दर्द में धनिा का पानी पीने से राहत मिलती है. जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है उन्हें धनिया के साथ-साथ जीरा, चाय पत्ती और शक्कर डालकर पका लेना चाहिए. इस पानी को पीने से एसिडिटी में आराम मिलता है. 


ये भी पढ़ें-अगर आप भी चाहते हैं चमकती हुई त्वचा तो पिएं गर्म पानी, वजन भी होगा कम


डायबिटीज में राहत
धनिए का पानी डायबिटीज में आराम देता है. जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उन्हें इसका पानी पीना चाहिए. इसे पीने से खून में इंसुलिन की मात्रा सही रहती है, जिससे डायबिटीज नियंत्रण में रहती है. 


आंखों को दे आराम
जिन लोगों को आंखों में जलन या आंखों से पानी आने की समस्या है, वे धनिया के थोड़े से बीज पीस कर पानी में उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके मोटे कपड़े से छान लें और इसकी दो बूंदे आंखों में टपकाएं. इससे आराम मिलेगा.


पीरियड्स की दवा है
जिन महिलाओं में पीरियड्स संबंधी परेशानी है. जिन्हें पीरियड्स समय से नहीं आते, या साधारण से ज्यादा होते हैं, उन्हें धनिए के पानी में चीनी डालकर पीने से फायदा होता है.


Watch LIVE TV-