Good Sleep Food: पर्याप्त मात्रा में नींद लेना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. नींद ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद जरूरी है. यही वजह है कि नींद की कमी या ठीक तरह से नींद ना आने से व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों से घिर सकता है. आजकल विभिन्न इलेक्ट्रिक डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप आदि के इस्तेमाल से लोगों की नींद बुरी तरह प्रभावित हो रही है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे 5 फूड आइटम के बारे में बता रहें हैं, जिनके सेवन से आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी, जिससे आप स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्वगंधा
अश्वगंधा में एक तत्व पाया जाता है, जिसे विदएनोलिड्स कहा जाता है. इस तत्व से तनाव से राहत मिलती है साथ ही विदएनोलिड्स में ट्राईथिलीन ग्लाइकोल पाया जाता है, जो अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है. अगर सोने से आधा घंटे पहले अश्वगंधा का सेवन किया जाए तो इससे अच्छी नींद आएगी. 


बादाम
बादाम में फाइबर और फैट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाता है. बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है. जो हमारे शरीर में नींद को बेहतर करने वाले मेलाटोनिन को बढ़ावा देता है. मैग्नीशियम से हमारी मसल्स को भी आराम मिलता है. 


कद्दू के बीज
कद्दू के बीजों का सेवन भी अच्छी नींद लाने में मददगार है. कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में जिंक भी पाया जाता है. ये दोनों तत्व अच्छी नींद के लिए जरूरी हैं. दरअसल ट्रिप्टोफैन से सेरोटोनिन बनता है और सेरोटोनिन से हमारे मस्तिष्क में मेलाटोनिन बनता है जो अच्छी नींद में मददगार होता है. 


दूध में जायफल मिलाकर पिएं
एक गिलास दूध में एक चुटकी जायफल का चूर्ण मिलाकर पीने से गजब का फायदा मिलता है. दरअसल एक गिलास दूध में जायफल मिलाकर पीने से हमें ट्रिप्टोफैन मिलता है और ट्रिप्टोफैन से हमारी नींद बेहतर होती है. 


कैमोमाइल चाय (बबूने के फूल की चाय) 
बबूने के फूल की चाय शरीर के लिए गजब की फायदेमंद मानी जाती है. बबूना में औषधीय गुण होते हैं. अगर एक कप हल्के गर्म पानी में कैमोमाइट टी बैग को मिलाकर पी लें तो इससे शरीर को एपीजेनिन नामक तत्व मिलता है और एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं. ये तत्व अच्छी नींद लाने में कारगर होते हैं.  


(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें विभिन्न लेखों और सोशल मीडिया से ली गई जानकारी पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञ की सलाह लें)