Palak puri Recipe: नाश्ते में कुछ टेस्टी बनाने के लिए आप भी ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो फिर पालक पुरी से अच्छा कुछ भी नहीं. सर्दियों में पालक पुरी न सिर्फ आपके मुंह का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपको सेहतमंद भी रखेगी. पालक टेस्टी होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी है, जो हमारे शरीर को कई पोषण तत्व पहुंचाती है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन भी होता है, जो खून को बढ़ाता है. पालक पुरी बनाना बेहद आसान है. आइए जानते हैं पालक पुरी बनाने की विधि- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पालक पुरी 
सर्दियों के मौसम हरी सब्जियां और भाजी आसानी से बाजार में मिल जाती हैं. पालक की न सिर्फ अलग-अलग तरीके से सब्जी बनाई जाती है, बल्कि इसकी टेस्टी पूरी भी बनती है. ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. 


पालक पुरी बनाने के लिए सामाग्री
पालक पुरी बनाने के लिए बारीक कटी हुई पालक, आटा, कद्दूकस अदरक-लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट, गरम मसाला, अजवाइन, अमचूर पाउडर, नमक, बारीक हरी धनिया और तेल चाहिए. 


पालक पुरी बनाने की विधि
पालक पुरी बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को अच्छे से धोकर बारीक काट लें. एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी गर्म करें. अब इसमें सभी पत्ते डालें और पालक करो नरम होने दें. अब एक बड़े बर्तन में आटा लें. इसमें नरम पालक के पत्ते, कद्दूकस अदरक, लहसुन, हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, अजवाइन, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, बारीक हरी धनिया और थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पूरी के लिए सख्त आटा गूंथ लें. 


15 मिनट के लिए आटे को ढंककर रख दें. 15 मिनट बाद आटे की लोई बनाएं और कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दें. लोई की पूड़ियां बेलें और जैसे ही तेल गर्म हो जाए सभी पूड़ियों को दोनों तरफ सुनहरा होने तक तलें. अब अदरक वाली चाय या मनपसंद चटनी के साथ गरमागरम पालक पुरी सर्व करें. 


पालक खाने के फायदे
- पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. 
- पालक इम्यूनिटी को मजबूच बनाता है. इसके सेवन से वायरल बीमारियां दूर रहती हैं. 
- आंखों की रोशनी के लिए पालक बहुत फायदेमंद है.
- पालक के सेवन से याददाश्त तेज होती है.
- पालक खाने से कोलेजन बूस्ट होता है, जिससे स्किन अच्छी रहती है.