Craft Handloom Tourism: चंदेरी साड़ियों के लिए मशहूर चंदेरी शहर अब क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज के जरिए देश और दुनिया में अपनी अगल पहचान बनाएगा. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री सीएम मोहन यादव आज दोपहर अशोकनगर के प्राणपुर में देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्‍म विलेज का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार और एमपी सरकार द्वारा 7 करोड़ 45 लाख रुपये की लागत से अशोक नगर के प्राणपुर-चन्‍देरी में क्राफ्ट हेण्‍डलूम टूरिज्‍म विलेज का विकास किया गया है. 


देश विदेश से पर्यटक आएंगे
चंदेरी के पास स्थित प्राणपुर गांव देश के पहले क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज के रूप में विकसित हुआ है. सीएम मोहन यादव आज इसका लोकार्पण करेंगे. अब देश और विदेश से लोग चंदेरी के साथ ही इस गांव की सैर भी कर सकेंगे. बता दें कि इस गांव को क्राफ्ट हैंडलूम टूरिज्म विलेज के तौर पर विकसित करने के लिए 5 सालों से काम चल रहा था. 



गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में हाथकरघा वस्त्र ( हाथ से बुनाई वाले कपड़े) की एक  समृद्ध परम्परा है. एमपी की चंदेरी और महेश्वरी साड़ियों की पहचान आज पूरे विश्व में है. इसके अलावा वस्त्रों की छपाई में बाग की ब्लाक-प्रिंट तथा भैरोगढ़ की बटिक-प्रिंट तारापुर के नांदना प्रिंट आदि प्रमुख हैं.


प्राणपुर में तैयारियां पूरी
बता दें कि प्राणपुर में 34 नए हैंडलूम लगाए गए हैं. इसके अलावा गांव के 350 घरों की दीवारों पर पारंपरिक पेंटिंग करवाई गई है. इस गांव के ज्यादातर लोग साड़ी बनाने का काम करते हैं, जबकि कुछ लोग साड़ियां बेचते भी है.


रिपोर्ट- नीरज जैन