भोपाल: केंद्र में मोदी सरकार के मंत्रीमंडल विस्तार की अटकलों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के कई राज्यों में नए राज्यपाल की नियुक्ति की है. मध्यप्रदेश के 19वें राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल होंगे. वहीं मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है. वहीं हरि बाबू कंभमपति को मिजोरम का राज्यपाल बनाया है. राजेंद्रन विश्वनाथ अर्लेकर को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. उधर श्रीधरन पिल्लई को गोवा,  सत्यदेव नारायण आर्य को त्रिपुरा,  रमेश बैस को झारखंड और बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैलाश विजयवर्गीय बोले- बंगाल में लोकतंत्र नहीं, दिग्विजय जहां-जहां जाएंगे, भाजपा को होगा फायदा


कैबिनेट मंत्री रहे थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बनाए जाने के बाद इस बदलाव से मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम अगले कैबिनेट विस्तार के लिए करीब-करीब तय हो गया है. माना जा रहा है कि थावर चंद को राज्यपाल बनाकर एमपी से सिंधिया के लिए कैबिनेट में जगह खाली की गई है.


कौन है मंगूभाई पटेल?
77 साल के मंगूभाई सी. पटेल गुजरात से भारतीय जनता पार्टी के नेता रहे हैं. उन्होंने 2014 में गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. इससे पहले वन एवं पर्यावरण मंत्री भी रह चुके हैं, गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम कर चुके है. अब वे मध्य प्रदेश के 19वें राज्यपाल के रूप में नियुक्त हुए है.


पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने तोड़ी किसानों की कमर, बैल खरीदने को मजबूर किसान!


लगातार 5 बार विधायक चुने गए
गुजरात का नवसारी मंगूभाई छगनभाई पटेल का गढ़ कहा जाता था, क्योंकि जब तक ये सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रही मंगूभाई यहां से बीजेपी के टिकट पर लगातार जीतते रहे. वे 1990 से 2007 तक लगातार पांच बार यहां से विधायक चुने गए. हालांकि वो गणदेवी में भी एक बार विधायक रहें.


8 राज्यों में हुई गवर्नर की नियुक्त
पीएएस श्रीधरन पिल्लई मिजोरम के राज्यपाल थे, जिन्हें अब गोवा का राज्यपाल बनाया गया है.
सत्यदेव नारायण आर्य हरियाणा के राज्यपाल थे, जिन्हें अब उन्हें त्रिपुरा का गवर्नर बनाया गया है.
रमेश बैस त्रिपुरा के गवर्नर थे, उन्हें अब झारखंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है.
सोशल जस्टिस मिनिस्टर थावर चंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है.
बंडारू दत्तात्रेय हिमाचल के गवर्नर थे, उन्हें अब हरियाणा का राज्यपाल बनाया गया है.


WATCH LIVE TV