आकाश द्विवेदी/ भोपाल: मध्य प्रदेश (MP News) में मोहन सरकार आने के बाद लगातार प्रशासन बदलाव किया जा रहा है. बीते दिनों में देखा गया था कि सीएम के प्रमुख सचिव और जनसंपर्क विभाग के आयुक्त को हटा दिया गया था. उनकी जगह पर दूसरे अधिकारियों को ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी.  बदलाव का दौर अब भी जारी है. इसके तहत सीएम के उप सचिव (MP CM Deputy Secretary News) नीरज वशिष्ठ को हटाकर मंत्रालय भेज दिया गया है. जबकि TNCP के डायरेक्टर पद से मुकेश गुप्ता को हटाकर IAS श्रीकांत भनोट को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके अलावा 8 IAS अफसरों के भी तबादले किए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हुआ बदलाव 
मध्य प्रदेश में एक बार फिर प्रशासनिक बदलाव हुआ है. बता दें कि इसके तहत सीएम के उप सचिव नीरज वशिष्ठ को हटाकर मंत्रालय भेज दिया गया है. जबकि TNCP के डायरेक्टर पद से मुकेश गुप्ता को हटाकर IAS श्रीकांत भनोट को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.  इसके अलावा 8 IAS अफसरों के भी तबादले किए गए हैं. इसमें  अर्थ जैन को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उज्जैन, सुश्री वैशाली जैन को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हुजूर जिला रीवा, साथ ही साथ दिव्यांशु चौधरी को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डबरा जिला ग्वालियर बनाया गया है जबकि सृजन वर्मा को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिंगरौली और अर्चना कुमारी को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सिहोरा जिला जबलपुर और अरविंद कुमार शाह को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जिला शहडोल इसके अलावा शिवम प्रजापति को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पुनासा जिला खंडवा और प्रतीक राय को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इटारसी जिला नर्मदापुरम की नई जिम्मेदारी दी गई है. 


जनसंपर्क विभाग
बीते दिन जनसंपर्क विभाग के आयुक्त मनीष सिंह को हटा दिया गया था. उनकी जगह पर इस प्रभार की  जिम्मेदारी आईएएस अफसर विवेक पोरवाल सौंपी गई थी. इसके अलावा मनीष सिंह को मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रबंध संचालक पद से भी हटा दिया गया था. मेट्रो प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी नीरज मंडलोई को सौंपी गयी थी. सामान्य प्रशासन विभाग ने देर रात ये आदेश जारी करके जानकारी दी थी. 


ये भी पढ़ें: CM मोहन यादव की पार्टी, भोपाल के बाद दिल्ली में सांसदों के साथ डिनर; देखें तस्वीरें


हटाए गए थे प्रमुख सचिव 
जनसंपर्क विभाग के आयुक्त को हटाने से पहले प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने सीएम कार्यालय में भी बदलाव किया था. उन्होंने सीएम के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को पद से हटा दिया था. उनकी जगह पर खनिज साधन विभाग के प्रमुख सचिव राघवेंद्र कुमार सिंह को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का प्रमुख सचिव बनाया गया है. इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि नए सीएम डा. मोहन यादव शासन के साथ प्रशासन में भी अपनी फील्डिंग जमाने में लग गए हैं. 


हो सकते हैं बदलाव
प्रदेश में हुए दो बड़े फेरबदल के अलावा आगामी दिनों में और भी बदलाव के कायास लगाए जा रहे हैं. बता दें कि मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा अतिरिक्त प्रभार में है. ये अगले साल मार्च में सेवानिवृत्त होने वाला है. जबकि डीजीपी सुधीर सक्सेना भी अगले साल रिटायर हो जाएंगे.  इन अधिकारियों की जगह इस विभाग की जिम्मेदारी किसे सौंपी जाती है इसे लेकर तलाश लगातार जारी है ऐसे में आने वाले कुछ महीनों में प्रदेश में और बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.