Aaj Ka Mausam: मध्य प्रदेश से भले ही मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन अभी भी कई जिलों में बारिश हो रही है. दरअसल, मौसम विभाग ने बताया कि कई जिलों में नए सिस्टम बन रहे हैं, जिससे बारिश का असर देखने को मिल रहा है. 16 अक्टूबर को भी मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं अब प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट भी देखी जाने लगी है. मौसम विभाग का कहना है कि दिवाली तक प्रदेश में हल्की-हल्की ठंड का अहसास होने लगेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश के इन जिलों में बारिश की संभावना 


मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने अभी भी कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है. आज इंदौर, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, सीहोर के अलावा धार और कटनी के साथ-साथ आसपास के जिलों में बारिश हो सकती है. बताया जा रहा है कि फिलहाल प्रदेश में दो वेदर सिस्टम एक्टिव हैं, एक अरब सागर तो दूसरा बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है, ऐसे में प्रदेश में हल्का दबाव पढ़ने की वजह से बारिश की संभावना कही कही दिख रही है. हालांकि मौसम विभाग का कहना कि आने वाले कुछ दिनों में मानसून पूरी तरह से विदा हो जाएगा और हल्की बारिश का यह दौर भी खत्म हो जाएगा. 


ये भी पढ़ेंः आज अच्छा हो सकता है मिथुन, धनु राशि वालों का दिन, ये रहें सावधान, जानें अपना राशिफल


20 अक्टूबर से ठंड 


वहीं मध्य प्रदेश में मौसम विभाग के मुताबिक 20 अक्टूबर से हल्की ठंड का एहसास होने लगेगा. क्योंकि बारिश का दौर खत्म होने के बाद तापमान में गिरावट शुरू होगी और तापमान 20 डिग्री से नीचे जा सकता है. ऐसे में तापमान में गिरावट की वजह से हल्की और गुलाबी ठंड की शुरुआत होगी. हालांकि दिन में अभी भी मौसम 33-34 डिग्री के बीच ही रहेगा. फिलहाल हल्की ठंड की आमद से किसानों को भी फायदा होगा.


ग्वालियर-चंबल संभाग से आएगी ठंड 


मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में ठंड की दस्तक ग्वालियर-चंबल संभागों से होगी. क्योंकि सबसे पहले उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होगी जो धीरे-धीरे मध्य भारत की तरफ आएगी. ऐसे में मध्य प्रदेश के रास्ते ही ठंड दक्षिण भारत में प्रवेश करती है. फिलहाल प्रदेश के मौसम में कही भी गर्मी का एहसास नहीं है. 


ये भी पढ़ेंः MP-Chhattisgarh News LIVE: एमपी-छत्तीसगढ़ में उपचुनाव का ऐलान, CM मोहन हुए दिल्ली रवाना 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!