MP News: धरती से निकला इतिहास! नर्मदा क्षेत्र में मिली 11वीं शताब्दी की विष्णु प्रतिमाएं, हर कोई हैरान

khargone News: मध्यप्रदेश खरगोन जिले से एक अद्धभूत नजारा देखने को मिला है. यहां जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर नर्मदा के दक्षिण क्षेत्र कानापुर गांव में परमारकालीन 11वीं शताब्दी की भगवान विष्णु की 9 प्रतिमाएं मिली है. यह सभी प्रतिमाएं भगवान विष्णु की अलग-अलग भाव भंगिमा में है. आइए देखते हैं तस्वीरें.

रंजना कहार Sun, 28 Apr 2024-3:19 pm,
1/7

नर्मदा के दक्षिणी क्षेत्र के कानापुर गांव में मिली इन मूर्तियों को देखकर हर कोई हैरान है. बताया जा रहा है कि नर्मदा घाटी से सटे इस इलाके में कोई प्राचीन मंदिर रहा होगा. बता दें कि गांव में कुछ दिनों से निर्माण कार्य चल रहा था. नींव की खुदाई के दौरान एक के बाद एक ये मूर्तियां मिलती गईं.

 

2/7

मामले की जानकारी राज्य पुरातत्व संग्रहालय भोपाल को भेज दी गई है. संभवतया विभाग की टीम सोमवार को गांव का दौरा कर सकती है. हालांकि पुरातत्व विभाग से अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई नहीं आया है.

 

3/7

राज्य पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के पूर्व अधिकारी सुल्तान सिंह अनंत ने टेलीफोन पर बातचीत में बताया कि कानापुर में एक मकान के निर्माण के दौरान भगवान विष्णु की अलग-अलग भाव वाली 9 मूर्तियां मिलने की जानकारी मिली है. ये 11वीं शताब्दी की परमार काल की मूर्तियाँ हैं.

 

4/7

उन्होंने बताया कि खुदाई क्षेत्र के आसपास भगवान विष्णु का मंदिर रहा होगा या किसी मंदिर के अवशेष मिले होंगे. या फिर आक्रमणकारियों के डर से इन मूर्तियों को जमीन के अंदर दबा दिया गया होगा. इसका पुरातात्विक महत्व है.

 

5/7

हिन्दू धर्म ग्रंथों में भगवान विष्णु के 24 अवतारों का वर्णन मिलता है. 9 मूर्तियाँ मिली हैं. संभावना है कि आस-पास अन्य मूर्तियां भी हो सकती हैं.

 

6/7

खुदाई के दौरान मिली पत्थर की मूर्तियों को बाहर निकालने के बाद ग्रामीण खुशी से झूम उठे. मूर्तियों को पानी से धोया गया और मिट्टी साफ की गई.

 

7/7

आपको बता दें कि नर्मदा घाटी क्षेत्र से मिली ये पत्थर की मूर्तियां पुरातात्विक महत्व की हैं. इन्हें संग्रहालय भेजने के प्रयास भी शुरू हो गए हैं. रिपोर्ट- राकेश जायसवाल

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link