Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर अपनाएं ये आसान उपाय, हो सकती है बरकत!

Ganga Dussehra 2024: आज गंगा दशहरा है, आज के दिन देश भर में लोग गंगा नदी में डुबकी लगा रहे हैं, ऐसा कहा जाता है कि इस गंगा नदी में डुबकी लगाने से कई सारे पाप धुल जाते हैं. साथ ही साथ जीवन सुखमय हो जाता है. हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर गंगा दशहरा मनाया जाता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं पंडित सर्वेश शास्त्री के मुताबिक गंगा दशहरा के दिन किन उपायों को आप अपना सकते हैं.

अभिनव त्रिपाठी Sun, 16 Jun 2024-7:04 am,
1/8

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गंगा जी की पूजा, गंगाजल से स्नान जरुर करना चाहिए. मान्यता है इससे व्यक्ति के कई जन्मों के पाप धुल जाते हैं. साथ ही साथ आर्थिक बरकत होती है. 

2/8

ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें, साथ ही साथ गंगाजल में काले तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. साथ ही साथ पितरों के मोक्ष की कामना करें.

3/8

इसके अलावा अगर आप आप पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो गंगा दशहरा के दिन स्नान-ध्यान के बाद गंगाजल में काले तिल मिलाकर दक्षिण दिशा में मुंह करके पितरों को जल का अर्घ्य दें

4/8

अगर आप चाहते हैं कि आपके पितरों की कृपा आप पर बनी रहे तो आज शाम को छत पर दक्षिण दिशा में दीपक जलाएं, साथ ही पितरों से सुख, समृद्धि और वंश वृद्धि की कामना करें, ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं. 

5/8

इसके अलावा आप तुलसी के उपाय भी अपना सकते हैं, आज तुलसी के पत्तों को गंगाजल से धो लें, फिर इन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. मान्यता है इससे दरिद्रता दूर होती. घर में लक्ष्मी विराजती हैं. 

6/8

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार आज तुलसी में जल अर्पित करें और फिर वहीं बैठकर श्री तुलसी स्तोत्रम्‌ का पाठ करें. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति ठीक होती है. 

7/8

इसके अलावा आज आप पीतल के लोटे में 4-5 तुलसी की पत्तियां डालें और गंगा जल डाल दें, फिर उसके बाद घर के प्रवेश द्वार पर जल छिड़क दें, ऐसा करने से घर की निगेटिव एनर्जी दूर हो जाती है.

8/8

 

(यहां पर धार्मिक ग्रंथों के माध्यम से पंडित सर्वेश शास्त्री के द्वारा जानकारी दी गई है. इससे अधिक जानकारी के लिए आप किसी पंडित का सहारा ले सकते हैं)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link