Ratlam News: गर्मी का सितम जारी, इंसानों के साथ पशु-पक्षियों की भी बढ़ी मुश्किलें, देखें फोटोज

MP Weather News: मध्य प्रदेश में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. कई शहरों में तापमान काफी बढ़ गया है जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. रतलाम में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. इंसानों के अलावा पशु-पक्षियों की भी परेशानी बढ़ गई है. सैकड़ों चमगादड़ों की मौत हो गई है.

रंजना कहार Thu, 30 May 2024-12:31 pm,
1/7

रतलाम में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी इतनी बढ़ गई है कि लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. खास तौर पर बाइक सवारों के लिए परेशानी बढ़ गई है. इतनी भीषण गर्मी में बाइक चलाना काफी मुश्किल हो गया है.

 

2/7

चार दिन पहले तापमान 46 डिग्री के पार चला गया था, जिससे लोगों को बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई. हालात ये हैं कि गर्मी ने बाइक सवारों की परेशानी बढ़ा दी है. दोपहिया वाहन चालक 10 मिनट भी धूप में खड़े रहें तो काफी गर्म हो जाते हैं.

 

3/7

गर्मी की वजह से बाइक की सीट इतनी गर्म हो जाती है कि लोगों को उस पर पानी डालकर बाइक को ठंडा करना पड़ रहा है.

 

4/7

गर्मी से जहां इंसान पहले से ही परेशान हैं, वहीं अब पशु-पक्षी भी परेशानी का सामना कर रहे हैं. रतलाम में गर्मी के कारण बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो गई है. पशु चिकित्सक ने भी गर्मी के कारण चमगादड़ों की मौत की पुष्टि की है. 

 

5/7

बता दें कि इन दिनों पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है. निवाड़ी में तापमान 48.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. जबकि दतिया में 48.4, रीवा में 48.2, ग्वालियर में 47.6 और सिंगरौली में 47 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. 

 

6/7

मौसम विभाग ने राज्य के 12 जिलों में रेड और येलो अलर्ट जारी किया है. सीधी, टीकमगढ़, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज, सतना, छतरपुर, निवाड़ी और मैहर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

 

7/7

जानलेवा गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे दोपहर 12 से 3 बजे के बीच अपने घरों से बाहर न निकलें, जब तक कि कोई जरूरी काम न हो.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link