MP News: चोरी की वारदात के बीच EX आर्मीमैन का कारनामा; डिजिटल ताले का किया आविष्कार, ऐसे करेगा काम

MP News: मध्य प्रदेश के सागर से एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि यहां पर हो रही लगातार चोरी की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए एक रिटायर आर्मी मैन ने डिजिटल ताले का आविष्कार किया. इस ताले को लगाने के बाद इसे छूते ही सायरन बजने लगेगा साथ ही साथ मोबाइल पर अलर्ट आ जाएगा. फौजी के दिमाग में ये आईडिया कैसे आया आइए जानते हैं.

अभिनव त्रिपाठी Sat, 06 Jul 2024-8:22 am,
1/9

कहते हैं आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है और ये महज कहावत नहीं बल्कि हमेशा से ही आवश्यकता ने ही आविष्कार कराए हैं और इस कहावत पर हर दफा मुहर भी लगी है. 

2/9

कुछ ऐसी ही जरूरत ने एक बार फिर एक नए आविष्कार को जन्म दिया है और एक एक्स आर्मीमेन का ये आविष्कार लोगो को बहुत पसंद आ रहा है, इस आविष्कार से चोरियां कम होने की उम्मीद है. प्रयोग सफल रहा तो आने वाले दिनों में सागर का ये आर्मीमेन देश भर में छा भी सकता है. साथ ही साथ इस उपकरण को लोग खरीद भी सकते हैं. 

3/9

दरअसल सूबे के सागर जिले में पिछले कुछ दिनों से चोरी की वारदातों में जमकर इज़ाफ़ा हुआ है, लोग घरो पर ताला लगाकर गए तो चोरों ने ताले तोड़े और घर साफ कर दिया, अधिकांश लोगों की जीवन भर की कमाई चोर उड़ा ले गए. 

4/9

इन वारदातों ने पुलिस की नींद भी उड़ा दी है और पुलिस हर संभव कोशिश भी कर रही है कि इन घटनाओं को रोका जाए. इन तमाम हालातों को देखते हुए सागर के सिध्दगुवा गांव में रहने वाले रिटायर्ड फौजी मुकेश कुमार के मन मे भी कुछ करने का विचार आया और उन्होंने देशी जुगाड़ से एक इलेक्ट्रॉनिक ताला तैयार किया है.

5/9

विशुद्ध देशी अंदाज में बनाये गए इस ताले की खास बात ये है कि इसे किसी दूसरी चाबी या किसी और चीज से खोलने की कोशिश की तो अलार्म बजेगा और आपके मोबाइल पर भी आपको अलर्ट करेगा. इतना ही नही इस ताले में कैमरा भी है जो इसे खोलने वाले व्यक्ति की फोटो क्लिक भी करेगा, मुकेश कुमार इलेक्ट्रिकल से आई टी आई किये हुए हैं और उन्होंने बड़ी खूबसूरती के साथ ये डिजिटल ताला तैयार किया है.

6/9

मुकेश के मुताबिक उनके दिमाग में आइडिया आया क्यों ना ऐसा ताला बनाया जाए. जिसके छूते ही उसमें सायरन बजने लगे, साथ ही डिजिटल युग है और मोबाइल हर व्यक्ति के पास होता है तो मोबाइल पर भी इसकी सूचना मिले और जो भी व्यक्ति ताले को छूने की कोशिश करे उसकी फ़ोटो वीडियो भी रिकॉर्ड हो जाएं.

7/9

इन चीजों को ध्यान में रखकर सबसे पहले मुकेश कुमार ने मोटे स्टील का खोकला ताला तैयार करवाया. इसके अंदर सेंसर कैमरा और मोबाइल की डिवाइस फिट की जिसे बनाने में करीब एक महीने का समय लगा और इसमें करीब 3000 की लागत आई है. 

8/9

अब यह करीब 2 किलो वजन का ताला है जिसमें चाबी लगाने या तोड़ने का प्रयास करने पर बहुत तेज सायरन बजेगा. जिस से मोहल्ले के लोगों को पता चल जाएगा,सेंसर एक्टिव होगा तो इसमें जो कैमरा लगा है वह फोटो क्लिक करेगा और जो मोबाइल की डिवाइस है. वह आपके फोन पर कॉल करेगी जो आपको चोरी की घटना से अलर्ट कर देगा. 

9/9

इससे सचेत होकर आप ऐसी घटनाओं को रोक सकते है. यह डिजिटल ताला वाई-फाई से कनेक्ट रहेगा. मुकेश कुमार के इस आविष्कार की चर्चा इलाके में हो रही है और वो चाहते है. कि कोई बड़ी कंपनी इस डिजिटल ताले के बारे में जाने और ऐसे ताले बड़े पैमाने पर बने ताकि चोरी की घटनाओं पर विराम लग सके.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link