Sawan 2024: इस तारीख से शुरू हो रहा है सावन का महीना, नोट कर लें सही डेट और महत्व

Sawan 2024 Date: सावन का महीना भगवान शिव के लिए जाना जाता है. इस महीने में सोमवार का दिन विशेष माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इस बार सावन 2024 कब से शुरू हो रहा है और इस साल सावन में कितने सोमवार आएंगे.

रंजना कहार Wed, 19 Jun 2024-1:26 pm,
1/6

सावन का महीना

हिंदू धर्म में श्रावण मास को बहुत पवित्र माना जाता है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित है. इस महीने में भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं. आइए जानते हैं इस साल श्रावण कब से शुरू हो रहा है और पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार इसका क्या महत्व है.

 

2/6

सावन सोमवार व्रत का महत्व

इस महीने में सावन के सोमवार को विशेष माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनकी सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है.

 

3/6

सावन का महीना कब शुरू होगा

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त 2024 को खत्म होगा. इस बार यह अद्भुत संयोग है कि सावन का महीना भी सोमवार से शुरू हो रहा है. वहीं सावन महीने का आखिरी दिन भी सोमवार को पड़ रहा है. सावन के महीने में सोमवार व्रत, सावन शिवरात्रि, मंगला गौरी व्रत का भी विशेष महत्व है.

 

4/6

इस बार कितने सोमवार होंगे?

इस बार सावन माह में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. सावन माह में पड़ने वाले 5 सोमवार को बहुत ही शुभ माना जाता है. श्रावण मास का हर दिन बहुत ही फलदायी होता है. इस साल श्रावण मास की शुरुआत सावन नक्षत्र और प्रीति योग में होने जा रही है. सावन माह के पहले दिन प्रीति योग सुबह 5:58 बजे से शाम 5:58 बजे तक रहेगा. श्रवण नक्षत्र सुबह से रात 10:21 बजे तक रहेगा.

 

5/6

इस बार सावन सोमवार व्रत की तिथि इस प्रकार है

सावन का पहला सोमवार व्रत- 22 जुलाई 2024, सावन का दूसरा सोमवार व्रत- 29 जुलाई 2024,  सावन का तीसरा सोमवार व्रत- 5 अगस्त 2024,  सावन का चौथा सोमवार व्रत- 12 अगस्त 2024, सावन का पांचवां सोमवार व्रत- 19 अगस्त 2024.

 

6/6

कब? है श्रावण शिवरात्रि

सावन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को सावन शिवरात्रि मनाई जाती है. इस बार सावन शिवरात्रि 2 अगस्त को है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link