Sawan 2024: सावन में करें छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध शिव मंदिरों का दर्शन, महादेव बरसाएंगे कृपा!

Sawan 2024: सावन का महीना भगवान शिव के भक्तों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, इस महीने में सावन का व्रत लोग रखते हैं, साथ ही साथ शिव मंदिरों में पूजा अर्चना करते हैं, ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं छत्तीसगढ़ के कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में जहां पर पूजा - अर्चना करना काफी ज्यादा फलित होता है.

अभिनव त्रिपाठी Mon, 01 Jul 2024-12:19 pm,
1/7

सुरंग टीला मंदिर छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में स्थापित है,  ये 7वीं शताब्दी का मंदिर है, मंदिर में 5 गर्भ गृह हैं.

 

2/7

पातालेश्वर महादेव मंदिर बिलासपुर जिले के मल्हार में स्थिति है, कहा जाता है कि इसका निर्माण कल्चुरी काल में हुआ था, इसे 10 वीं से 13 वीं शताब्दी में सोमराज नामक ब्राह्मण ने कराया था.

3/7

लक्ष्मणेश्वर महादेव मंदिर यह मंदिर छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले में स्थित संस्कारधानी शिवरीनारायण से करीब 3 किलोमीटर की दूरी पर बसे खरौद नगर में स्थित एक शिव मंदिर है. इस मंदिर का निर्माण 6 वी शताब्दी में कराया गया था. 

 

 

4/7

कुलेश्वर मंदिर रायपुर जिले के राजिम में स्थित है, इसका निर्माण 9वी शताब्दी में कराया गया था. यहां पर सावन में भक्तों का तांता लगता है.

 

 

5/7

भूतेश्वर महादेव का मंदिर छत्तीसगढ़ राज्य के गरियाबंद जिला मुख्यालय से 3 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच बसा है गांव मरौदा में स्थित है. इस शिवलिंग की ऊंचाई 16 फिट तथा गोलाई 21 फिट है. 

 

 

6/7

भोरम देव महादेव मंदिर छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में स्थित है, ये मंदिर करीब एक हजार साल पुराना बताया जाता है.

 

 

7/7

इस बार सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है, इस एक महीने में शिव मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगेगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link