शिव मोहन शर्मा/इंदौर: पिछले छह बार से स्वछता में नंबर 1 का दर्जा हासिल कर चुके इंदौर स्वच्छता में एक बार फिर प्रथम स्थान हासिल करने वाला है.  इसके लिए आधिकारिक आमंत्रण अधिकारियों के पास आ गया है. इसके साथ ही महू को भी छोटी नगर पालिका में स्वच्छता का पहला स्थान मिलेगा. बता दें कि 11 जनवरी 2024 को दिल्ली में राष्ट्रपति खुद इंदौर को सम्मानित करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नगर निगम को पहुंचा बुलावा
बता दें कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इंदौर नगर निगम को बुलावा पहुंच गया है. आमंत्रण पहुंचते ही महापौर, निगमायुक्त और एमआइसी सदस्यों ने कार्यक्रम में शामिल होने की तैयार शुरू कर दी है. महापौर पुष्यमित्र भार्गव और निगमायुक्त हर्षिका सिंह ने इसकी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, हमें अपनी सफाई व्यवस्था पर पूरा विश्वास था. हालांकि अब तक सर्वेक्षण रैंकिंग की अधिकृत घोषणा नहीं की गई है.


सर्वेक्षण के बाद लिया गया फैसला
स्वच्छता को लेकर करीब चार माह पहले इंदौर में सर्वेक्षण हुआ था. उस दौरान सर्वेक्षण दल ने करीब 15 दिन इंदौर में रहकर अलग-अलग क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया था. इसके साथ ही सर्वेक्षण के सदस्यों ने सफाई व्यवस्था को लेकर रहवासियों से जानकारी ली थी.  इस सर्वे में इंदौर नगर निगम ने नो थू-थू अभियान, सिंगल प्लास्टिक फेयरवेल पार्टी, इंटर्नशिप वीथ मेयर जैसे कई नवाचार किए थे.  इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 9500 अंक का है. 


यह भी पढ़ें: MP News: 'चल तेरा टाइम पूरा हो गया', सपनों की दुनिया में ऐसा डूबा युवक पी ली चूहा मार दवा, फिर हुआ ऐसा


 


राम मंदिर को लेकर कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान
इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कहा कि, उस दिन 1 करोड़ 8 हज़ार दिये के साथ वार्ड व विद्यालय स्तर पर रामायण से संबंधित प्रश्नावली के आयोजन किए जाएंगे. और चित्र प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी.  इस प्रतियोगिता को गिनिस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराने की तैयारी है.