Republic Day 2024: देश भर में गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर चल रही है.  लोग स्कूल कॅालेज, ऐतिहासिक स्थलों के साथ घरों को भी सजा रहे हैं. इस मौके पर कई लोग- घूमने टहलने का भी प्लान बनाते हैं. ऐसे में इस बार आप भी अगर घूमने का विचार बना रहे हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं. यहां जाने पर आपको क्रांतिकारियों के बारे में जानकारी मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कारगिल वॅार मेमोरियल 
गणतंत्र दिवस के मौके पर आप कारगिल वॅार मेमोरियल घूमने जा सकते हैं. ये लद्दाख में स्थित है. साल 1999 में हुए कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराया था. इस युद्ध में शहीद हुए भारतीय वीर जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए ये कारगिल वॅार मेमोरियल बनाया गया था. 


साबरमती आश्रम 
गणतंत्र दिवस के मौके पर आप साबरमती आश्रम घूमने जा सकते हैं. साबरमती आश्रम में स्वतंत्रता आंदोलन के समय दिए गए गांधी जी के योगदान की झलक देखने को मिलती है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है. साथ ही साथ ध्वजा रोहण का भी कार्यक्रम होता है. ये गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है. 


ये भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर ऐसे बनाएं रंगोली, आ जाएगा घर,स्कूल में निखार


जलियांवाला बाग 
26 जनवरी यानि की गणतंत्र दिवस पर आप जलियांवाला बाग घूमने जा सकते हैं. जलियांवाला बाग पंजाब के अमृतसर में स्थित है. यह शहादत के लिए भारत में हमेशा याद किया जाता है और किया जाता रहेगा. यहां आप वाघा- अटारी बॅार्डर पर भी जा सकते हैं इसके अलावा रिट्रीट समारोह समारोह में भी हिस्सा ले सकते हैं. अगर आप गणतंत्र दिवस पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं. 


दिल्ली 
गणतंत्र दिवस के अवसर पर आप देश की राजधानी दिल्ली भी जा सकते हैं. गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, यहां पर कर्तव्य पथ पर परेड होती है. ये परेड राष्ट्रपति भवन के गेट से शुरू होकर इंडिया गेट तक पहुंचती है. ये गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए अच्छी जगह साबित हो सकती है.