भोपाल। मध्य प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पड़ने लगी है. ऐसे में प्रदेश में अब वैक्सीनेशन का काम भी तेज किया जा रहा है. वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को रोका जाए इसके प्रयास भी अभी से शुरू हो गए हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में कोरोना की समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना की तीसरी लहर प्रदेश में न आए इसके प्रयास अभी से शुरू कर दिए जाए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदेश में बढ़ाई जाए टेस्टिंग 
सीएम शिवराज ने कहा कि किल-कोरोना अभियान-4 के तहत प्रदेश में अधिक से अधिक टेस्ट कराए जाए. कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए तथा माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र बनाए जाएं. एक-एक मरीज की पहचान कर उन्हें फ्री में मेडिकल किट प्रदान करने का कार्य निरंतर जारी रहे. कोरोना नियंत्रण का मूलमंत्र है जनता की भागीदारी. गांव, कस्बों और शहरों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूह निरंतर सक्रिय रूप से कार्य करें. सीएम ने कहा कि प्रदेश की 22 हजार 813 ग्राम पंचायतों में से 20 हजार 565 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त हैं. 


तीसरी लहर को रोका जाए
सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को रोका जाए. इसके लिए देश-दुनिया में अध्ययन करें. विशेषज्ञों के साथ चर्चा करें तथा उसके अनुसार पूरी तैयारी करें. स्वास्थ्य सेवाओं को निरंतर बेहतर बनाया जाए. इसके अलावा प्रदेश के विशेषज्ञों से भी सलाह ली जाए. ताकि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को आने से रोक दिया जाए. 


24 घंटे में मिले 1977 नए मरीज 
मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या भी तेजी से घट रही है. पिछले 24 प्रदेश में 1977 नए मरीज मिले हैं. प्रदेश की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 4% तथा आज की पॉजिटिविटी रेट 2.8% है. पिछले 24 घंटों में 6888 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा एक्टिव मरीजों की संख्या 38327 हो गई है. 


इंदौर और भोपाल चिंता का विषय 
सरकार की चिंता का विषय इंदौर और भोपाल बना हुआ है. इंदौर और भोपाल में ही 100 से अधिक नए मरीज मिले हैं. इंदौर में 533 एवं भोपाल में 409 नए प्रकरण आए हैं. इसके अलावा तीन जिलों जबलपुर में 99 सागर में 96 और ग्वालियर 51 में 50 से अधिक प्रकरण मिले हैं. 


46 जिलों में 5 प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी दर
इसके अलावा प्रदेश के 46 जिलों में 5% से कम पॉजिटिविटी दर है. छह जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर इंदौर में 8.1%, भोपाल में 7.7%, सागर में 7%, रतलाम में 6.1%, अनूपपुर में 6.6% और रीवा में 5.2% है बनी हुई है. ऐसे में इन सभी जिलों में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. 


खरगोन जिले ने सबसे पहले पाया संक्रमण पर काबू 
सीएम शिवराज ने खरगोन जिले में कोरोना संक्रमण को प्रभावी रूप से नियंत्रित किए जाने के लिए खरगोन जिले की पूरी टीम को बधाई दी. खरगोन में आज की पॉजिटिविटी दर 2.1 प्रतिशत है और 25 नए प्रकरण आए हैं. नीमच में भी स्थिति बेहतर है. आज की पॉजिटिविटी दर 3.7% है और 19 नए प्रकरण आए हैं. बड़वानी जिले में भी कोरोना पर अच्छा नियंत्रण है. यहां की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 0.7% और आज की पॉजिटिविटी दर 0.6% है. यहां केवल आठ नए प्रकरण हैं. धार जिले में भी संक्रमण नियंत्रित है, यहां की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 3.9% है. 


ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार की इस योजना का कमाल! प्रदेश के 22 हजार में से 20 हजार गांव कोरोना मुक्त


WATCH LIVE TV