Delhi Water Crisis: जल संकट से निपटने के लिए साइंटिस्ट बाबा ने केंद्र और राज्य सरकार को बताए उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2295447

Delhi Water Crisis: जल संकट से निपटने के लिए साइंटिस्ट बाबा ने केंद्र और राज्य सरकार को बताए उपाय

Delhi Water Crisis News: दिल्ली में जल संकट पर साइंटीष्ट बाबा बोले कि दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार हालात पर योजना बनाए नहीं तो जल संकट और गहरा हो सकता है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जल संग्रह और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं करना भी जल संकट का कारण है.

Delhi Water Crisis: जल संकट से निपटने के लिए साइंटिस्ट बाबा ने केंद्र और राज्य सरकार को बताए उपाय

Delhi Water Crisis: दिल्ली इन दिनों घोर जल संकट से जूझ रही है. चारों तरफ पानी की बूंद-बूंद के लिए लोग तरस रहे हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार दूसरे राज्यों पर पानी कम देने का आरोप लगा रही है. मामला एल जी साहब से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है, लेकिन दिल्ली में पानी की समस्या कम होने के बजाय दिन पर बढ़ती जा रही है. एक तरफ आसमान से आग उगल रहा है पारा 48 डिग्री के पार जा रही है. पानी पर दिल्ली में सियासत गर्माती जा रही है. 

वहीं दिल्ली में बीजेपी पानी के लिए दिल्ली सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और रोज धरणा प्रदर्शन कर रही है. वहीं अब इस पानी के मुद्दे पर धार्मिक और प्राचीन धरोहरों पर छेड़छाड़ दिल्ली में जल संकट होने का कारण बताया जा रहा है.

विश्व विख्यात श्री विद्या साधक एवं जन्मकुंडली विशेषज्ञ और कथा वाचक रमण योगीजी महाराज उर्फ साइंटिस्ट बाबा ने दिल्ली मे जल संकट के कारण बताए. साथ ही उससे निपटने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार को उपाय भी बताया. उन्होंने कहा हमारा देश नदियों का देश कहा जाता है. हमारा पूरा देश नदियों से घिरा हुआ. दिल्ली भी यमुना मां के किनारे बसा हुआ है तो यहां पानी की समस्या होनी ही नहीं चाहिए. मगर हमने नदी को नाले का रूप दे दिया हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi जल बोर्ड के ऑफिस पर पथराव, लोग गुस्से में कुछ भी कर सकते हैं: रमेश बिधूड़ी

उन्होंने कहा कि यमुना नदी इतनी गंदी है. उसपर इतने पैसे खर्चा किया गया, लेकिन वो साफ नहीं हो पाई. साथ ही कहा कि दूसरी तरफ दिल्ली में सैकड़ों तालाब, झोर और कई कुआं भी है, लेकिन उनका रख रखाव नहीं किया गया. जिससे दिल्ली का वॉटर लेवल कम होता जा रहा है. चारों तरफ कंक्रिट ही कंक्रिट है. ऐसे में बारिश का पानी जमीन में नहीं जा रही है. सरकार द्वारा जल संग्रह और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं करना भी जल संकट का कारण है.

साइंटिस्ट बाबा ने कहा कि दोनों ही सरकारें इस पर ध्यान दें और योजनाएं बनाए. नहीं तो आने वाले समय में दिल्ली में और  भी ज्यादा जल संकट की मार को झेलना पड़ सकता है. क्योंकि दिल्ली की जनसंख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है.

Input: Mukesh Singh

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news