नई दिल्लीः इस धरती पर जीवन के लिए सूरज की रोशनी बेहद जरूरी है. अगर सूरज की रोशनी ना हो तो धरती पर जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक दुनिया से सूरज की रोशनी भी खत्म हो जाएगी. यह दावा किया है यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने. स्पेस एजेंसी ने एक स्टडी के आधार पर दावा किया है कि सूरज 4.57 अरब साल पहले बना था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्टडी में सूरज के भविष्य को लेकर अनुमान लगाया गया है. इस अनुमान के मुताबिक अभी और 4-5 अरब साल तक सूरज ऐसे ही चमकता रहेगा. बीती जून को Gaia spacecraft की एक स्टडी में बताया गया था कि सूरज अपने जीवन का आधा समय पूरा कर चुका है. स्टडी में बताया गया है कि जब सूरज में मौजूद हाइड्रोजन खत्म हो जाएगी तो इसकी फ्यूजन प्रक्रिया में भी बदलाव होने शुरू हो जाएंगे, जिससे सूरज का तापमान ठंडा होता चला जाएगा और आखिरकार यह एक बड़े लाल तारे में बदल जाएगा. 



Gaia spacecraft की स्टडी के अनुसार, जब सूरज 8 अरब साल पुराना हो जाएगा तो यह ठंडा होना शुरू हो जाएगा. कुल करीब 10-11 अरब साल बाद यह एक बड़े और सफेद तारे में बदल जाएगा. बता दें कि जब सूरज का अंत हो जाएगा तो धरती रहने लायक जगह नहीं रह जाएगी और यहां जीवन समाप्त हो जाएगा. सूरज की रोशनी के बिना सभी पेड़-पौधे खत्म हो जाएंगे और इसके चलते सभी जीव जंतु भी खत्म हो जाएंगे. सूरज के खत्म होने से धरती पर भयंकर ठंड होगी और उसमें जीवन संभव नहीं रहेगा. साथ ही हवा सांस लेने लायक भी नहीं रहेगी.