मध्य प्रदेश में सोमवती अमवस्या के दिन उज्जैन में भादो महीने में बाबा महाकाल की आखिरी सवारी निकल रही है. लेकिन इस बार शाही शब्द को लेकर विवाद दिख रहा है. दरअसल, बीजेपी के पूर्व विधायक ने 'शाही' शब्द का इस्तेमाल नहीं करने की मांग की थी. वहीं सुबह हुई मांग के बाद दोपहर तक सीएम मोहन यादव ने जब बाबा महाकाल की सवारी को लेकर एक संदेश जारी किया जिसमें वह 'शाही' की जगह राजसी शब्द का इस्तेमाल करते हुए नजर आए. ऐसे में अब यह चर्चा शुरू हो गई है क्या अब शाही शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा. खास बात यह है कि उज्जैन जनसंपर्क की तरफ से जो प्रेस नोट जारी किया गया है. उसमें भी शाही की जगह राजसी सवारी लिखा हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम मोहन ने बताया राजसी सवारी 


सीएम मोहन ने अपने संदेश में कहा ' जय श्री महाकाल. आज उज्जैन में बाबा महाकाल की राजसी सवारी निकल रही है। यह मात्र सवारी नहीं, अपितु बाबा का जनता के साथ सीधा सरोकार है. मैं देश-विदेश से पधारे श्रद्धालुओं का बाबा महाकालेश्वर की राजसी सवारी में स्वागत, वंदन एवं अभिनन्दन करता हूँ.' सीएम के इस बयान के बाद इस बात की अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि क्या अब शाही शब्द का उपयोग नहीं किया जाएगा. 



उज्जैन जनसंपर्क ने बताया राजसी सवारी 


इससे पहले रविवार के दिन जनसंपर्क की तरफ से जो प्रेस नोट जारी किया गया था. उसमें शाही सवारी लिखा था. लेकिन आज सोमवार सुबह से शाही शब्द पर बवाल के बाद जनसंपर्क ने राजसी सवारी शब्द का इस्तेमाल किया है. हालांकि इस मामले में किसी भी अधिकारी का मौखिक बयान सामने नहीं आया है. 


शाही शब्द उठाने की हुई थी मांग 


दरअसल, बीजेपी के पूर्व विधायक और सीनियर नेता यशपाल सिंह सिसोदिया ने सीएम मोहन यादव से बाबा महाकाल की शाही सवारी में 'शाही' शब्द का इस्तेमाल नहीं करने की मांग की थी. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा 'बाबा महाकाल की शाही सवारी के नाम पर उज्जैन के विद्वान भक्तजनों ने आपत्ति लेते हुए सवारी को 'इस्लामिक शब्द' के साथ शाही कहने पर आपत्ति जताते हुए आक्रोश व्यक्त किया है, ऐसा समाचार आज एक सामाचार पत्र में प्रकाशित भी हुआ है, विद्वान भक्त जनों ने सीएम मोहन यादव से बदलाव के लिए बीड़ा उठाने की मांग की है. उल्लेखनीय की मंदसौर के समीप रेवास देवड़ा के धुंधलेश्वर महादेव मंदिर पर श्रावण मास में इसी वर्ष भागवताचार्य श्री भीमाशंकर जी शास्त्री ने धर्म सभा में सभी दूर आयोजित होने वाली "सवारी को शाही शब्द की जगह दिव्य और भव्य सवारी" कहें जानें का सुझाव दिया था.'


बीजेपी नेता की मांग पर कांग्रेस ने विरोध जताया था. कांग्रेस ने शब्द में बदलाव नहीं करने की मांग की थी. ऐसे में सुबह से ही इस मामले पर सियासत हो रही थी. लेकिन अब सीएम मोहन यादव ने शाही की जगह मौखिक रूप से राजसी शब्द कहा है. जिससे इस बात की अटकलों का दौर शुरू हो गया है कि क्या अब शाही शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा. 


ये भी पढ़ेंः बाबा महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द पर विवाद, बदलाव की मांग, शुरू हुआ वार-पलटवार


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!