बाबा महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द पर विवाद, बदलाव की उठी मांग, शुरू हुआ वार-पलटवार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2411169

बाबा महाकाल की सवारी में 'शाही' शब्द पर विवाद, बदलाव की उठी मांग, शुरू हुआ वार-पलटवार

Baba Mahakal Shahi Sawari: बाबा महाकाल की आज भादो महीने की आखिरी शाही सवारी निकाली जाएगी. लेकिन 'शाही' शब्द को लेकर विवाद हो गया है. बीजेपी और कांग्रेस मामले में आमने-सामने नजर आ रही है. 

शाही शब्द पर सियासत

मध्य प्रदेश में आज बाबा महाकाल की आखिरी 'शाही' सवारी निकाली जाएगी. सवारी को देखते हुए उज्जैन में व्यवस्थाएं बढ़ा दी गई हैं. लेकिन इस बार शाही सवारी से पहले विवाद भी शुरू हो गया है. दरअसल, बीजेपी के प्रवक्ता ने बाबा महाकाल की शाही सवारी से 'शाही' शब्द हटाने की मांग की है. उन्होंने यह मांग सीएम मोहन यादव से की है. ऐसे में बीजेपी प्रवक्ता की मांग का कांग्रेस ने विरोध किया है. जिस पर सियासत शुरू होती दिख रही है. 

बीजेपी प्रवक्ता ने 'शाही' शब्द हटाने की मांग

दरअसल, बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता यशपाल सिंह सिसोदिया ने 'शाही' शब्द हटाने की मांग की है. उनका कहना है कि यह शाही शब्द हटाया जाना चाहिए. जिस पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से जब उनकी राय जानी गई तो उन्होंने कहा 'मैं नहीं जानता ये सब क्या है क्या डिमांड है लेकिन गुलामी के प्रतीक देश में कोई नहीं बचेगा.' यशपाल सिंह सिसोदिया मध्य प्रदेश में बीजेपी के सीनियर प्रवक्ता है और मालवा क्षेत्र से आते हैं. उनकी बाबा महाकाल की सवारी में से शाही शब्द हटाने की मांग के बाद सियासत तेज हो गई है. 

ये भी पढ़ेंः राम मंदिर को 1 करोड़ देने वाले महंत से धोखाधड़ी करने वाली साध्वी पर 51000 का इनाम

कांग्रेस ने किया विरोध 

वहीं बीजेपी प्रवक्ता की मांग का कांग्रेस ने विरोध किया है. कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता अभिनव बरौलिया का कहना है कि बाबा महाकाल ही श्रष्टि के पालनकर्ता हैं, पहले भी वही थे आज भी वही है आगे भी वही रहेंगे, इस संसार को चलाने के लिए. इसलिए नाम चेंज करने की ये भाजपा की प्रथा चली आ रही है. पहले राम कृष्ण और अब शिव के नाम पर राजनीति, ये गलत है. यह बीजेपी की गुटबाजी है और एक दूसरे के प्रति नाराजगी जताती है. सरकार इस मामले में संज्ञान लेगी ही. लेकिन ये दर्द है यशपाल सिसोदिया का जिसे पब्लिक डोमैन में आकर बोला उन्होंने ने क्योंकि इसे वे पर्सनल भी बोल सकते थे सरकार उनकी है.'

सोमवती अमावस्या के दिन निकलेगी सवारी 

दरअसल, सोमवती अमावस्या के दिन भादो महीने में बाबा महाकाल की आखिरी शाही सवारी निकलेगी. आज बाबा महाकाल नगर भ्रमण पर निकलेंगे और प्रजा का हाल जानेंगे. खास बात यह है कि आज का दिन बेहद शुभ है. क्योंकि सालों बाद महानक्षत्र शिवयोग की साक्षी आई है. यानि लंबे समय बात सोमवती अमावस्या के दिन भगवान महाकालेश्वर की सवारी का योग बना है. ऐसे में आज की शाही सवारी में लाखों भक्तों के आने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ेंः आज 7 स्वरूपों में भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल, सवारी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news