Chhattisgarh Budget 2023 Big Announcement: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज अपने कार्यकाल का अंतिम और पांचवा बजट पेश हो चुका है. इस साल विधानसभा चुनाव (assembly elections) होने हैं. ऐसे में इसको देखते हुए सरकार ने युवाओं, महिलाओं समेत सभी वर्ग को साधने की कोशिश की है और कई बड़ी घोषणाएं (announcement) की है. बता दें कि बजट पेश करते हुए बतौर वित्त मंत्री सीएम भूपेश बघेल ने शिक्षित बेरोजगारों को बड़ा तोहफा दिया है. सीएम बघेल ने बजट के दौरान एलान किया है की छत्तीसगढ़ के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 25,00 रुपए बेरोजगारी भत्ता दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव के सरगर्मी तेज है. ऐसे में सरकार बजट के दौरान सभी वर्ग को साधने की कोशिश की है. इसी क्रम में सीएम बघेल ने बजट से शिक्षित बेरोजगारों को साधने की कोशिश करते हुए इन्हें बेरोजगारी भत्ता देने का एलान किया है. इसके तहत 12वीं पास शिक्षित बेरोजगारों को 2500 रुपे प्रति माह के हिसाब से भत्ता दिया जाएगा. 


जानिए किस आधार पर दिया जाएगा भत्ता
सदन में बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बेरोजगार युवाओं के कल्याण के लिए 'नवीन योजना' में 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने की घोषणा की है. इसके तहत 12वीं पास 15-35 वर्ष की आयु वाले युवाओं को 2500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे. इसके लिए लाभार्थी युवा की वार्षिक आय  2.5 लाख रुपये से कम होना चाहिए.


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं बढ़ेगा भत्ता
बजट के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढ़ाकर 10 हजार की करने की भी घोषणा की है. साथ ही आंगनबाड़ी सहायिकाओं का भत्ता 3550 से बढ़ाकर 5 हजार कर दिया गया है.