MP Budget 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र (budget session) 27 फरवरी से शुरू हो रहा है. 1 मार्च को विधानसभा में बजट पेश होगा. इस बार के बजट की सबसे खास बात यह है कि वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (FM Jagdish Deora) सदन में इस बार ई-बजट पेश करेंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा का यह पहला बजट सत्र होगा, जब पेपरलेस बजट (paperless budget) पेश होगा. शिवराज सरकार  (Shivraj Sarkar) के कार्यकाल का यह आखिरी बजट है. ऐसे में (mp assembly elections) विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए जनता को लुभाने की पूरी कोशिश की जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी विधायकों को दिए जाएंगे टेबलेट
मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के में पहली बार पेश होने वाला ई-बजट के लिए सभी विधायकों को वित्त विभाग की ओर टेबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे. विधायक बजट और बजट से जुड़ी सभी जानकारी टैबलेट में ही देख सकेंगे. विधायकों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं हो. इस बार बजट सत्र 27 फरवरी से शुरू होकर 27 मार्च तक चलेगा. जहां 1 मार्च को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट पेश करेंगे.


वित्त विभाग उपलब्ध कराएगा टेबलेट
मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के लिए विधायकों को वित्त विभाग टेबलेट उपलब्ध कराएगा. इसके लिए बजट स्वीकृत हो गया है. बता दें कि सभी विधायकों के लिए 50 से 60 हजार रुपए तक की कीमत के आइपैड खरीदे जाएंगे. जो बजट सत्र के दौरान विधायकों को दिए जाएंगे. पुनः विधानसभा सत्र समाप्त होने के बाद इसे जमा करा लिया जाएगा. वहीं जिन विधायकों को टेबलेट चलाना नहीं आता होगा, उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. 


3 लाख करोड़ से ज्यादा को हो सकता है बजट
बजट को लेकर शिवराज सरकार पूरी प्लानिंग में जुट गई है. बीते दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों की मीटिग ली और बजट सत्र को लेकर चर्चा की. इस साल मध्य प्रदेश विधानसभा 2023 चुनाव भी होने हैं. इसलिए शिवराज सरकार के इस कार्यकाल के आखिरी बजट में जनता को ज्यादा फायदा मिल सकता है. बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार का यह बजट 3 लाख करोड़ से भी ज्यादा का हो सकता है. इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पूरी तैयारी में लगे हुए हैं.


ये भी पढ़ेंः कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन का पहला दिन आज, राहुल, सोनिया समेत ये दिग्गज नेता होंगे शामिल