Ram Mandir: रीवा से अयोध्या पहुंचा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा, बजने पर 5 किमी तक सुनाई देगी आवाज

World Largest Drum: राम मंदिर अयोध्या में प्रतिदिन काफी संख्या में भक्त भगवान राम का दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. भगवान राम के भक्त बढ़ - चढ़ कर दरबार में दान कर रहे हैं. इसी बीच एक नगाड़ा चर्चा का विषय बना हुआ है. बता दें कि मध्य प्रदेश के रीवा से अयोध्या में 1100 किलो ग्राम का नगाड़ा पहुंचा है.

अभिनव त्रिपाठी Thu, 14 Mar 2024-1:34 pm,
1/8

मध्य प्रदेश के रीवा जिले से महाशिवरात्रि पर विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा अयोध्या के लिए रवाना हुआ था. जो कि अयोध्या धाम में पहुंच गया है. 

2/8

अयोध्या के लिए रवाना होने के बाद 108 स्थानों में पर श्रद्धालुओं ने इस नगाड़े का स्वागत किया था. 

3/8

 

अयोध्या पहुंचे इस नगाड़े का लोगों ने काफी उत्साह के साथ स्वागत किया. इस नगाड़े का वजन 1100 किलोग्राम बताया जा रहा है. 

4/8

 

नगाड़े को लेकर मध्य प्रदेश रीवा जिले से 500 भक्त 150 वाहनों से प्रभु राम के दरबार में पहुंचे हैं.  नगाड़े के पहुंचने के बाद लोग इसे देखने के लिए जुटने लगे. 

5/8

 

मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि जब यह नगाड़ा बजेगा तो इसकी आवाज 5 किलो मीटर दूर तक जाएगी. 

6/8

यह नगाड़ा शिव बारात जन कल्याण समिति के द्वारा श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपा गया है. बता दें कि इस बनाने में तीन महीने स अधिक का समय लगा है. 

7/8

 

समिति, रींवा के सचिव प्रतीक मिश्रा ने बताया कि यह नगाड़ा विश्व का सबसे बड़ा नगाड़ा है. नगाड़े के ऊपर की गोलाई 33 फीट और ऊंचाई इसकी 6 फीट है.  

8/8

 

इस नगाड़े को बनाने में अलीगढ़, कानपुर और प्रयागराज के कारीगर शामिल थे. इसमें मुस्लिम कारीगरों ने भी योगदान दिया है जो अपने आप में गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल है. रीवा से निकलने के बाद जगह- जगह पर नगाड़े का स्वागत किया गया. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link