भिंडी सब्जी नहीं कुदरत का वरदान है..!

Shyamdatt Chaturvedi
Sep 26, 2023

Ladyfinger Benefits

भिंडी खाने वाले फायदे में रहेंगे! इन मरीजों के लिए है वरदान; आगे की स्लाइड में जानिए इसमें पाए जाने वाले तत्व और स्वास्थ्य के लिए उसके फायदे.

भिंडी के 100 ग्राम में 35 कैलोरी, 1.3 ग्राम प्रोटीन और 0.2 ग्राम के आसपास फैट पाया जाता है. इसे फाइबर का एक बड़ा स्रोत माना जता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन बी-6 और फोलेट होते हैं. जो कई बीमारियों से लड़ते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए भिंडी टॉनिक माना जाती है. बेकाबू शुगर से परेशान लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

ज्यादा वजन से परेशान लोगों को भी भिंडी का सेवन करना चाहिए. इससे उनका वजन जल्द ही कंट्रोल होगा.

दिल की फिटनेश बनाए रखने में भी भिंडी को काफी उपयोगी माना गया है. कैलोरी कम होने के साथ ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करती है.

शुगर मरीजों मध्यम आकार भिंडियों को अच्छे से धो काटकर पानी इसे रात भर भिंगो देना चाहिए. सुबह भिंडी को निचोड़कर पानी को खाली पेट पीना चाहिए.

चाहें तो इसके बीजों को धो और सुखाकर इसका पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे भी काफी फायदा होता है.

भिंडी की सब्जी बनाते समय कम तेल का प्रयोग करें. इसे पकाएं लेकिन इतना न तले की वो जल जाए. इससे कई न्यूट्रीएंट खत्म हो जाते हैं.

अगर आप चाहें तो भिंडी को स्टीम, सूप या सब्जी कैसे भी सेवन कर सकते हैं. छोटी भिंडी को कई लोग कच्चा भी खाते हैं. लेकिन, इससे पहले अच्छे से साफ कर लें.

नोट

यह लेख सामान्य जानकारी और मीडिया रिपोर्ट के आधार पर लिखा गया है. उपयोग में लाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

VIEW ALL

Read Next Story