Skin care tips: पानी में इस चीज को मिलाकर धोएं मुंह, कांच सा चमकेगा चेहरा

Zee News Desk
Nov 10, 2023

Winter skin care

सर्दियां आने वाली हैं ऐसे में बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर ही पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि हम मौसम के हिसाब से स्किन की केयर करें.

Chemical products

स्किन केयर के लिए जरूरी है की आप चेहरे पर कम से कम केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल करें. क्योंकि केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल हमारी स्किन को डैमेज करता है.

Skin care

आप अपनी स्किन के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें. जैसे पानी से मुंह धोते रहना चाहिए. लेकिन सादे पानी से नहीं बल्कि आपको एक खास पानी से मुंह धोना चाहिए.

Oats water for skin

आइए जानते हैं स्किन के लिए फायदेमंद इस पानी के बारे में.

Wash your face

ओट्स के पानी से मुंह धोने से आपकी स्किन को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. सादे पानी की जगह आप ओट्स के पानी से मुंह धोएं.

Oats water

ओट्स का पानी स्किन के मॉइश्चर को बरकरार रखता है. सर्दियों के मौसम में अगर आप इस पानी से मुंह को धोते हैं तो आपकी स्किन मॉइश्चराइज्ड रहती है और आपको हर समय मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Oats water preparation

एक गिलास पानी लें और उसे गर्म होने के लिए रख दें. उबल जाने के बाद इसमें एक चम्मच ओट्स मिलाएं. इस पानी को छानकर अलग कर लें और दिन में दो बार इस पानी से चेहरे को धोएं.

benefits

ओट्स के पानी से मुंह धोते समय फेस वॉश या किसी स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें. इसके अलावा ओट्स के पानी से मुंह धोने के 15 मिनट बाद सादे पानी से अपना मुंह धु लें. इससे आपका चेहरा फ्रेश और मॉइश्चराइज्ड रहेगा.

Note

यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

VIEW ALL

Read Next Story