चारों तरफ जहां वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट की चर्चा हो रही है वहीं इस बीच मध्‍य प्रदेश सरकार ने लाडली बहनों के लिए खास ऐलान किया है. भाजपा शासित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रक्षाबंधन से पहले 'लाडली बहन योजना' के तहत महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. मध्य प्रदेश की मोहन यादव कैबिनेट ने बड़ा फैसला लेते हुए रक्षाबंधन के मौके पर राज्य की लाडली बहनों के खातों में 250 रुपए अतिरिक्त डालने का फैसला किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अगस्त को राज्य की महिलाओं के खातों में 250 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे जो राज्य में चल रहे 'लाडली बहन योजना' के अंतर्गत दिए जाने वाले राशि से अलग होगा. मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में 23 जुलाई को मध्य प्रदेश कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें सीएम मोहन यादव ने बताया कि प्रत्येक वर्ष सावन माह में प्रदेश की सभी लाडली बहनों के खातों में एक तारीख को 250 रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे. बता दें ये राशि पहले से प्रतिमाह जारी होने वाली 1250 रुपए की राशि से अलग होगी. राज्य की बहनों को इस तोहफे के साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से खास अपील की है. सीएम मोहन यादव ने रक्षाबंधन के पर्व पर जनप्रतिनिधियों से अपने क्षेत्र की बहनों से राखी बंधवाने का भी आह्वान किया है.


Income Tax: बजट में सैलरीड क्लास को राहत, स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ा, ₹17500 तक का सीधा फायदा, समझिए वित्त मंत्री का हिसाब


किसान नहीं बेचें जमीन, बढ़ने वाली है आय: सीएम मोहन यादव
इसके साथ ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बदलते हालातों की चर्चा करते हुए किसानों से कहा है कि अब वे अपनी जमीन नहीं बेचें. अब जमीन से उनकी आय बढ़ने वाली है. सीएम मोहन यादव ने भोपाल में आत्मनिर्भर पंचायत समृद्ध मध्यप्रदेश कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम ने राज्य की बदलती तस्वीर का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिले, इसके प्रयास किया जा रहे हैं. वहीं पशुपालन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. इससे किसानों की आय बढ़ेगी, इसलिए किसानों को अब जमीन नहीं बेचना चाहिए, भले ही जरूरत पड़ने पर वे कर्ज ले लें.


Gold price: सरकार ने घटाई इम्‍पोर्ट ड्यूटी, बजट के बाद सोना-चांदी धड़ाम; ज्‍वैलरी खरीदने वालों के ल‍िए खुशखबरी


सीएम मोहन यादव ने कहा कि भारत को उसके गांवों से ही समझा जा सकता है. यह बात सही है कि गांव में भी शहर का असर पहुंच रहा है. लेकिन हजार साल तक गुलामी के बावजूद गांव की हकीकत व परिवेश नहीं बदला है. सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य को केन-बेतवा लिंक परियोजना, पार्वती-कालीसिंध परियोजना जैसी सौगात मिली है. इससे किसानों को भरपूर मात्रा में सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और आय बढ़ेगी. वहीं पशुपालन को बढ़ावा देने के प्रयास चल रहे हैं.


आवारा गोवंश के लिए सरकार की ओर से बनाई जा रही गौशालाओं की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि पूर्व में गायों के लिए कांजी हाउस बनाए गए हैं, वास्तव में यह जेल है. राज्य सरकार ने गौशालाएं बनाने का फैसला लिया है. गायों के चारे के लिए प्रतिदिन 40 रुपये का प्रावधान किया जा रहा है, वहीं जो किसान परिवार 10 से ज्यादा गायों का पालन करते हैं, उन्हें और भी लाभ मिलेगा. दूध पर भी बोनस देने की तैयारी की जा रही है.