MVA seat-sharing stalemate: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए राज्य की 288 सीटों के लिए मंगलवार को महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग तय हो गई है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुति (बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी का गठबंधन) में सीटों को लेकर सहमति बन चुकी थी. इसके बाद महा विकास अघाड़ी में सीटों को लेकर बवाल मचा हुआ था. जो अब खत्म हो गई है. सीट बंटवारे पर आम सहमति बन गई है. इस मामले में कांग्रेस खुद को बड़ा भाई भी भूमिका में सामने आई है. जानें कैसे?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एमवीए में सीट को लेकर बनी सहमति?
महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास आघाडी(एमवीए) गठबंधन के शीर्ष नेताओं की मंगलवार देर रात बैठक हुई. जहां विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है. शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि बुधवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर इसकी घोषणा की जाएगी.


लक्जरी होटल में 5 घंटे की मीटिंग?
एमवीए के किसी भी नेता ने मीडिया में आई इन खबरों की पुष्टि नहीं की कि कांग्रेस 105, शिवसेना (यूबीटी) 95 और राकांपा (शरदचंद्र पवार) 84 सीट पर चुनाव लड़ेगी। बाकी सीटें गठबंधन में शामिल छोटी पार्टियों को दी जाएंगी. राज्य में कुल 288 सीट हैं.


किसके बीच बनी थी तनातनी?
विशेषकर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच बातचीत में बाधा आने के बाद, राज्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने पहले राकांपा (शरदचंद्र पवार) अध्यक्ष शरद पवार और फिर शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. बाद में, थोराट और एमवीए के अन्य नेताओं ने फिर से बैठक की, जो यहां एक लक्जरी होटल में पांच घंटे से अधिक समय तक चली. थोराट ने कहा कि एआईसीसी के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला ने उन्हें पवार और ठाकरे से मिलने के लिए कहा था.


और कांग्रेस बन गई बड़ा भैया!
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,MVA में लोकसभा चुनाव के रिजल्ट को आधार बनाकर विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग तय की गई है.  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान एक ही चरण में 20 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. महाविकास अघाड़ी में सीटों को लेकर खींचतान अब बंद हो सकती है. आज महाविकास अघाड़ी की प्रेस कांफ्रेंस संभावित है जिसमें सीटों का ऐलान कर दिया जाएगा. इस चुनाव में कांग्रेस अब बड़ा भाई की भूमिका में होगी, उसी के पास सबसे अधिक सीटें होगी.